29 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘कांग्रेस को पछतावा है…’ बोले: महिला आरक्षण बिल के पक्ष में वोट करने वाले राहुल गांधी

कांग्रेस के राहुल गांधी ने शुक्रवार को महिला आरक्षण विधेयक को लेकर नरेंद्र मोदी सरकार पर निशाना साधा और जनगणना और परिसीमन अभ्यास के दो खंडों को हटाने की मांग की – जो अधिनियम को लागू करने के लिए एक शर्त है। उन्होंने कहा कि उनकी पार्टी विधेयक का पूरा समर्थन करती है लेकिन सरकार को चुनौती दी कि वह धाराएं हटाए और विधेयक को तुरंत लागू करे।

नई दिल्ली में एआईसीसी मुख्यालय में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान, गांधी ने कहा, “भारतीय जनता पार्टी ने संसद में एक विशेष सत्र आयोजित किया…धूमधाम और धूमधाम के साथ, हम पुराने से नए संसद भवन में चले गए…पीएम मोदी ने एक नाटकीय प्रदर्शन किया संविधान लेकर गए और दावा किया कि वे एक बहुत ही महत्वपूर्ण कानून पारित कर रहे हैं…लेकिन दो समस्याएं हैं।”

गांधी ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जनगणना और परिसीमन के कारण संसद और राज्य विधानसभाओं में सीटों के आरक्षण की मांग करने वाले विधेयक में एक दशक की देरी होगी और उन्होंने इस कदम को “जाति जनगणना के मुद्दे से बचने के लिए” भाजपा द्वारा अपनाई गई एक “ध्यान भटकाने वाली रणनीति” करार दिया।

इस मुद्दे पर 2010 के विधेयक के बारे में पूछे जाने पर, जो राज्यसभा में पारित हुआ लेकिन महिलाओं के लिए अलग ओबीसी कोटा की मांग के कारण लोकसभा में विफल हो गया, गांधी ने कहा, “हमें उस फैसले पर 100% अफसोस है… हमने भी जाति बनाई थी।” जनगणना, हमने कुछ कारणों से उस समय इसे जारी नहीं किया था लेकिन इसे अब जारी किया जाना चाहिए।

“…जब मैं अपने संसद भाषण के लिए शोध कर रहा था, तो मैंने देखा कि कितने सचिव अन्य पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति और जनजाति के हैं… मुझे यह जानकर आश्चर्य हुआ कि 90 में से केवल तीन सचिव ओबीसी हैं,” उन्होंने सवाल करते हुए कहा। यदि हम उस समुदाय के लिए इस प्रकार का प्रतिनिधित्व चाहते हैं जो जनसंख्या का 50% तक हो सकता है।

‘जनगणना में देरी क्यों?’

पूर्व कांग्रेस प्रमुख ने इस बात पर जोर दिया कि आम लोगों के बीच बिजली का उचित वितरण करने में सक्षम होने के लिए हमें डेटा की जरूरत है। उन्होंने कहा, “…प्रधानमंत्री पहले के आंकड़े क्यों जारी नहीं कर रहे हैं और जनगणना कराने में देरी क्यों हो रही है?…प्रधानमंत्री खुद को ओबीसी नेता बताते हैं, फिर केवल 3 सचिव ही ओबीसी क्यों हैं।”

गांधी ने कहा कि यह सच है कि भारत के बहुत बड़े जनसमूह के पास सत्ता नहीं है। यह पूछे जाने पर कि क्या वह कोटा के भीतर कोटा प्रदान करने के इच्छुक होंगे, गांधी ने कहा, “हमें कदम दर कदम आगे बढ़ना होगा… पहला कदम भारत का एक्स-रे है जो जाति जनगणना है – एक उचित निर्णय के लिए डेटा को समझने के लिए…। पहले डेटा टेबल पर रखें, फिर मैं जवाब दूंगा कि कांग्रेस इससे कैसे निपटेगी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here