36 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चीन से पाकिस्तान जा रहा जहाज मुंबई बंदरगाह पर रुका; भारतीय एजेंसियों को परमाणु लिंक का संदेह है

पीटीआई की रिपोर्ट के अनुसार, अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि भारतीय सुरक्षा एजेंसियों ने चीन से कराची जा रहे एक जहाज को मुंबई के न्हावा शेवा बंदरगाह पर दोहरे उपयोग वाली खेप पर रोक दिया, जो पाकिस्तान के परमाणु और बैलिस्टिक मिसाइल कार्यक्रम में मदद कर सकता है ।

सीमा शुल्क अधिकारियों ने खुफिया इनपुट पर कार्रवाई करते हुए 23 जनवरी को कराची के रास्ते में माल्टा-ध्वजांकित व्यापारी जहाज, सीएमए सीजीएम अत्तिला को रोक लिया। एक इतालवी कंपनी द्वारा निर्मित कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन वाली खेप का पूरी तरह से निरीक्षण किया गया। संचालन।

कंप्यूटर न्यूमेरिकल कंट्रोल (सीएनसी) मशीन एक विनिर्माण उपकरण है जहां कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कारखाने के उपकरणों और मशीनरी की गति का मार्गदर्शन करता है। यह तकनीक विभिन्न जटिल मशीनरी जैसे ग्राइंडर, लेथ, मिल और सीएनसी राउटर को नियंत्रित करती है।

सीएनसी मशीनें दक्षता, स्थिरता और सटीकता का एक स्तर सुनिश्चित करती हैं जो मैन्युअल संचालन के माध्यम से अप्राप्य है।

परमाणु कार्यक्रमों में सीएनसी मशीनों के बारे में चिंताएँ
1996 से, सीएनसी मशीनों को वासेनार व्यवस्था द्वारा कवर किया गया है, जो एक अंतरराष्ट्रीय हथियार नियंत्रण व्यवस्था है जिसका उद्देश्य नागरिक और सैन्य दोनों अनुप्रयोगों वाले उपकरणों के प्रसार को रोकना है।

भारत, 42 सदस्य देशों में से एक, पारंपरिक हथियारों और दोहरे उपयोग वाली वस्तुओं और प्रौद्योगिकियों के हस्तांतरण के संबंध में सूचनाओं के आदान-प्रदान में भाग लेता है।

सीएनसी मशीन का उपयोग उत्तर कोरिया ने अपने परमाणु कार्यक्रम में किया था।

रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) की एक टीम ने खेप की जांच की और पड़ोसी देश के परमाणु कार्यक्रम में इसके संभावित उपयोग की पुष्टि की।

अधिकारियों ने कहा कि यह जब्ती पाकिस्तान और चीन द्वारा संभावित प्रसार को रोकने के प्रयासों के अनुरूप है।

लोडिंग के बिल जैसे दस्तावेजों के अनुसार, चीन से आने वाली खेप में माल भेजने वाले का नाम “शंघाई जेएक्सई ग्लोबल लॉजिस्टिक्स कंपनी लिमिटेड” और भेजने वाले का नाम सियालकोट में “पाकिस्तान विंग्स प्राइवेट लिमिटेड” बताया गया है। हालाँकि, सुरक्षा एजेंसियों की अधिक गहन जाँच से पता चला कि 22,180 किलोग्राम की खेप ताइयुआन माइनिंग इम्पोर्ट एंड एक्सपोर्ट कंपनी लिमिटेड द्वारा भेजी गई थी, जिसका उद्देश्य पाकिस्तान में कॉसमॉस इंजीनियरिंग था।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here