30 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दो डिग्रियां को एक साथ लेने की इजाज़त मिली 

यूजीसी छात्रों को फिजिकल मोड में एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति देगा. यूजीसी के चेयरमैन एम जगदीश कुमार ने मंगलवार को इसकी घोषणा की.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

उन्होंने कहा कि छात्र अब एक ही विश्वविद्यालय में या विभिन्न विश्वविद्यालयों से एक साथ दो पूर्णकालिक डिग्री कार्यक्रम एक साथ कर सकेंगे. विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) जल्द ही इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी करेगा.जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके.

जगदीश कुमार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, “जैसा कि नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति ((NEP) में घोषित किया गया है और छात्रों को कई कौशल हासिल करने की अनुमति देने के लिए, यूजीसी नए दिशा-निर्देशों के साथ आ रहा है ताकि एक उम्मीदवार को एक साथ भौतिक मोड में दो डिग्री प्रोग्राम करने की अनुमति मिल सके. डिग्री एक या विभिन्न विश्वविद्यालयों से किया जा सकता है.” उन्होंने कहा कि छात्रों को फिजिकल और ऑनलाइन मोड में एक साथ दो डिग्री प्रोग्राम करने की भी अनुमति होगी.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

जेएनयू की घटना के बारे में एक सवाल के जवाब में कुमार ने कहा, “विश्वविद्यालय परिसरों में किसी भी तरह की हिंसा से बचना चाहिए.” उन्होंने कहा, “हर विश्वविद्यालय में परिसर में हिंसा के मामलों में कार्रवाई करने और प्रॉक्टोरियल पूछताछ करने के लिए मानक प्रक्रियाएं हैं.” इससे पहले दिन में शिक्षा मंत्रालय ने इस मुद्दे पर जेएनयू से रिपोर्ट मांगी थी।

इस साल फरवरी में एम जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का चेयरमैन बनाया गया है. जब से उन्होंने चैयरमैन का पद संभाला है तब से वो लगातार नई घोषणाएं कर रहे हैं. इससे पहले उन्होंने कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट (CUET) की घोषणा की थी. इस टेस्ट के जरिए केंद्रीय विश्वविद्यालयों को स्नातक पाठ्यक्रमों में छात्रों के दाखिले के लिए कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेस टेस्ट में प्राप्त अंकों का उपयोग करना होगा. इसके लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू हो चुकी है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

वहीं अभी दो दिन पहले ही उन्होंने यूजीसी नेट परीक्षा की डेट ट्विटर पर साझा की थी. एम जगदीश कुमार ने ट्वीट किया, “दिसंबर 2021 और जून 2022 के मर्ज किए गए चक्रों के लिए, अगला यूजीसी-नेट जून 2022 के पहले / दूसरे सप्ताह में आयोजित किया जाएगा. एनटीए द्वारा तारीखों को अंतिम रूप देने के बाद सटीक कार्यक्रम की घोषणा की जाएगी.”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here