32 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मणिपुर: सुरक्षाबलों से उपद्रवियों ने भारी संख्या में हथियार, गोला बारूद लूटा

मणिपुर में 3 मई से शुरू हुई हिंसा अब भी जारी है. केंद्र और राज्य सरकार की तमाम कोशिशों से यहां के हालात नहीं सुधर रहे हैं. अब बड़ी खबर आ रही है कि जिले के विष्णुपुर में बदमाशों ने सुरक्षा बलों से बड़ी संख्या में हथियार और गोला-बारूद लूट लिया. उपद्रवियों और जवानों के बीच हुई झड़प में कम से कम दो दर्जन पुलिसकर्मी घायल हो गए. बता दें कि यह पहली बार नहीं है कि यहां हथियार लूटे गए हों. हिंसा की शुरुआत से ही उग्रवादी जवानों को निशाना बनाकर हथियार लूट रहे हैं. बताया जा रहा है कि 500 आतंकियों की भीड़ ने हमला कर करीब 300 बंदूकें और 16 हजार कारतूस लूट लिए. जवानों ने उन्हें रोकने के लिए आंसू गैस के गोले भी छोड़े. फिर भी उन्हें हथियार लूटने से नहीं रोक सके.

आप अंदाजा लगा सकते हैं कि वहां उग्रवादियों की हिम्मत कितनी बढ़ गई है कि उनकी भीड़ ने उस जगह पर हमला कर दिया जहां इंडिया रिजर्व बटालियन का मुख्यालय स्थित था. आमतौर पर मुख्यालय में सैनिकों की अच्छी-खासी संख्या होती है. लेकिन इन सबके बीच उपद्रवियों की भीड़ ने 298 राइफलें, एसएलआर, एलएमजी और मोर्टार, ग्रेनेड लूट लिए. इसके अलावा उन्होंने कम से कम 16 हजार राउंड कारतूस भी खत्म कर दिए.

मोइरांग पुलिस स्टेशन में दर्ज शिकायत के मुताबिक, यह अब तक की सबसे बड़ी हथियार डकैती है. भीड़ ने नारानसीना में द्वितीय इंडिया रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के मुख्यालय पर हमला किया। बताया जा रहा है कि कुकी संगठन चुराचांदपुर के हौलाई खोपी में हिंसा में मारे गए लोगों को सामूहिक रूप से दफनाना चाहता था. हालाँकि, बहुसंख्यक समुदाय इसके ख़िलाफ़ था। इसके चलते कई जिलों में हिंसा फैल गई.

अनुसूचित जनजाति (एसटी) का दर्जा देने की मैतेई समुदाय की मांग के विरोध में पहाड़ी जिलों में आदिवासी एकजुटता मार्च आयोजित होने के बाद पहली बार 3 मई को झड़पें हुईं। मैतेई समुदाय मणिपुर की आबादी का लगभग 53 प्रतिशत है और ज्यादातर इंफाल घाटी में रहते हैं। आदिवासी नागा और कुकी आबादी का 40 प्रतिशत हिस्सा हैं और पहाड़ी जिलों में रहते हैं। राज्य में शांति बहाल करने के लिए सेना और असम राइफल्स के लगभग 35,000 जवानों को तैनात किया गया है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here