31 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

महादेव सट्टेबाजी एप के मामले में ED के दावे पर CM बघेल की सफाई, बोले- हम लड़ेंगे और जीतेंगे; कांग्रेस ने PM Modi को घेरा

छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल विधानसभा चुनाव के दौरान बड़े संकट में फंस गए हैं। प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने दावा किया कि महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप के प्रमोटरों ने सीएम बघेल को 508 करोड़ रुपये दिए हैं। ईडी ने कहा कि 5.39 करोड़ रुपये के साथ गिरफ्तार किए गए असीम दास ने पूछताछ में सीएम को पैसा दिए जाने की बात कही है। एजेंसी ने यह भी कहा है कि सीएम के खिलाफ जो भी आरोप लगे हैं वे जांच का विषय हैं।

ईडी ने बृहस्पतिवार को रायपुर में एजेंट असीम दास को गिरफ्तार किया था। उसके पास से 5.39 करोड़ रुपये बरामद किए गए थे। दावा है कि यह रकम दुबई से चुनावी राज्य में सत्तारूढ़ कांग्रेस पार्टी के लिए भेजी गई थी। ईडी महादेव ऑनलाइन सट्टेबाजी एप और उसके प्रमोटरों के खिलाफ मनी लॉन्ड्रिंग रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के तहत जांच कर रही है।

ईडी ने शुक्रवार को बयान जारी कर कहा कि असीम दास ने स्वीकार किया है कि जब्त की गई रकम को महादेव एप के प्रमोटरों की ओर से छत्तीसगढ़ राज्य में आगामी चुनाव खर्चों के लिए एक राजनेता ‘बघेल’ तक पहुंचाने की व्यवस्था की गई थी। असीम दास से पूछताछ और उसके पास से बरामद फोन की फॉरेंसिक जांच और शुबम सोनी (महादेव नेटवर्क के आरोपियों में से एक) की ओर से भेजे गए ईमेल की जांच से कई चौंकाने वाले तथ्य सामने आए हैं। इसके मुताबिक, महादेव एप के प्रमोटरों की तरफ से अतीत में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को नियमित भुगतान किया गया है और अब तक कुल 508 करोड़ रुपये दिए गए हैं।

ईडी के दावे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल का बयान
प्रवर्तन निदेशालय के दावे पर छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने कहा कि मैंने पहले कहा है कि भारतीय जनता पार्टी ईडी, आईटी, डीआरआई और सीबीआई जैसी एजेंसियों की मदद से छत्तीसगढ़ चुनाव लड़ना चाहती है। चुनाव से ठीक पहले छवि को धूमिल करने का प्रयास है। कांग्रेस सरकार को बदनाम करने की कोशिश है। एक अज्ञात व्यक्ति के बयान के आधार पर मुझ पर 508 करोड़ रुपये लेने का आरोप लगाया है। ईडी और आईटी जैसी एजेंसियों से लड़ने के लिए छत्तीसगढ़ की जनता हमारे साथ है। हम लड़ेंगे और जीतेंगे।

ईडी ने कहा कि उसे खुफिया जानकारी मिली थी कि महादेव एप के प्रमोटरों की तरफ से छत्तीसगढ़ में मोटी रकम भेजी गई है। इसके बाद उसने जाल बिछाकर दास को गिरफ्तार किया और उक्त धनराशि बरामद की। दास ने होटल ट्राइटन में खड़ी एसयूवी और भिलाई में एक स्थान पर रकम छिपाकर रखी थी। एजेंसी ने यह भी कहा कि उसने महादेव एप के कुछ बेनामी बैंक खातों का भी पता लगाया है जिनमें 15.59 करोड़ रुपये जमा हैं। जमा धनराशि को पीएमएलए के तहत जब्त कर लिया गया है।

महादेव एप से जमा धन नेताओं में बांटे गए
ईडी ने पहले कहा था कि महादेव एप के जरिये एकत्र धनराशि रिश्वत के रूप में छत्तीसगढ़ में नेताओं और नौकरशाहों के बीच बांटी गई थी। एजेंसी ने कई मशहूर हस्तियों और बॉलीवुड अभिनेताओं को भी भुगतान के तरीके और ऑनलाइन सट्टेबाजी प्लेटफॉर्म के साथ उनके संबंधों पर पूछताछ के लिए बुलाया था।

दिल्ली दरबार पैसे पहुंचा रहे थे बघेल: शाह
इससे पहले केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने सीएम भूपेश बघेल को प्रीपेड सीएम बताया। उन्होंने राज्य की एक चुनावी रैली में कहा कि बघेल ने छत्तीसगढ़ की जनता के पैसे को दिल्ली दरबार में पहुंचाने का काम किया। छत्तीसगढ़ के खजाने पर अधिकार दलित, आदिवासी और पिछड़ों का है लेकिन बघेल ने छत्तीसगढ़ के खजाने को एटीएम बनाकर दिल्ली में भाई-बहन के चरणों में चढ़ाया है।

बघेल ने एजेंसियों के दुरुपयोग का लगाया था आरोप
बघेल ने पहले आरोप लगाया था कि ईडी जैसी केंद्रीय एजेंसियां विपक्षी दलों और उनके नेताओं को निशाना बनाने के लिए भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार के इशारे पर काम कर रही हैं। गौरतलब है कि छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के लिए 7 और 17 नवंबर को दो चरणों में मतदान होना है।

सिंहदेव ने कहा-  एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है
वहीं छत्तीसगढ़ के उपमुख्यमंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि एजेंसियों का दुरुपयोग हो रहा है। चुनाव के दौरान छापेमारी होती रहती है। रमन सिंह पर कार्रवाई होनी चाहिए। उपमुख्यमंत्री ने इसे सिलेक्टिव कार्रवाई करार दिया है। 

ईडी के दावे पर कांग्रेस ने प्रधानमंत्री को घेरा
ईडी के बयान पर कांग्रेस ने बयान जारी किया है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि राजस्थान और छत्तीसगढ़ में हार की वजह से उनके नेताओं की छवि को खराब किया जा रहा है। प्रधानमंत्री के पास ईडी एक अंतिम हथियार है। जिसका वह इस्तेमाल कर रहे हैं। कांग्रेस महासचिव जयराम रमेश ने ईडी के दावे पर प्रधानमंत्री पर हमला करते हुए कहा कि फॉरेंसिक विश्लेषण और कैश कूरियर के द्वारा दिया गया बयान बहुत ही चौंकाने वाला है। जिसमें कहा गया है कि छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल को 508 करोड़ रुपये दिए गए हैं। 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here