33 C
Mumbai
Sunday, April 28, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

राहुल ने पीएम मोदी पर किया अटैक, मणिपुर में हिंसा हो रही है, रेप हो रहे हैं और पीएम मोदी संसद में चुटकुले सुना रहे है

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने एक दिन पहले लोकसभा में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लंबे भाषण पर तीखा हमला बोलते हुए कहा था कि प्रधानमंत्री का भाषण भारत के बारे में नहीं था, वह नरेंद्र मोदी के बारे में था. वह अपने विचारों, अपनी राजनीति और अपनी महत्वाकांक्षाओं के बारे में बता रहे थे. सवाल उनके 2024 में पीएम बनने का नहीं है, सवाल ये है कि मणिपुर जल रहा है.

राहुल गांधी ने कहा कि पीएम मोदी ने कल लोकसभा में दो घंटे तेरह मिनट तक भाषण दिया. अंत में उन्होंने सिर्फ दो मिनट तक मणिपुर के बारे में बात की. मणिपुर में कई महीनों से आग लगी हुई है. लोग मारे जा रहे हैं. बलात्कार हो रहे हैं, बच्चों को मारा जा रहा है. लेकिन प्रधानमंत्री संसद में हंस-हंसकर बोल रहे थे. चुटकुले सुना रहे थे. यह उन्हें शोभा नहीं देता. अगर इस देश में हिंसा हो रही है तो भारत के प्रधानमंत्री को दो घंटे तक उसका मजाक नहीं उड़ाना चाहिए था. विषय कांग्रेस नहीं था, विषय मैं नहीं था, विषय मणिपुर था। मणिपुर में क्या हो रहा है. इसे पूरी तरह क्यों नहीं रोका जा रहा यह मुद्दा है.

राहुल गांधी ने आगे कहा कि मैं अपना अनुभव आपके साथ साझा कर रहा हूं. मैंने अभी तक बात नहीं की है, शायद मुझे पहले बोलना चाहिए था. मैं करीब 19 साल से राजनीति में हूं. बाढ़ आयी, तूफ़ान आये, सुनामी आयी। हिंसा होती है, हम वहां जाते हैं. मैंने मणिपुर में जो देखा-सुना, वैसा पहले कभी नहीं देखा। और प्रधानमंत्री संसद में मणिपुर के बारे में बोलते हुए हंस रहे थे और चुटकुले सुना रहे थे जो उन्हें शोभा नहीं देता। ऐसा लगता है कि पीएम यह भूल गए हैं कि मणिपुर में कई महीनों से आग लगी हुई है और वहां कई लोगों की मौत हो चुकी है। मुझे समझ नहीं आता कि भारत के प्रधानमंत्री संसद में मणिपुर के बारे में इस तरह कैसे बात कर सकते हैं.

पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा, ”मैंने संसद में कहा था कि प्रधानमंत्री और अमित शाह जी ने भारत माता की हत्या की है. मणिपुर में भारत को नष्ट कर दिया गया है, मैंने ऐसा नहीं कहा था. मैं आपको समझा दूं कि आखिर मैंने यह कहा था.” उन्होंने ऐसा क्यों कहा. जब हम मणिपुर पहुंचे तो मैतेई इलाकों में जाने से पहले हमें अपनी सुरक्षा टीम से सभी कुकी को हटाना पड़ा. इसी तरह कुकी इलाकों में जाने से पहले हमें अपनी सुरक्षा टीम से सभी कुकी को हटाना पड़ा. जब हम वहां गए, केंद्रीय सुरक्षा बलों ने हमें बताया कि ‘हमने ऐसा कुछ नहीं देखा है।’ यानी मणिपुर आज एक राज्य नहीं है, यह दो राज्य बन गया है। राज्य की हत्या कर दी गई है, उसे तोड़ दिया गया है। इसलिए मैंने कहा कि बीजेपी ने हत्या की है भारत मणिपुर में.

भाजपा की राजनीति के कारण एक प्रदेश बर्बाद हो गया है। इसीलिए मैंने कहा कि मणिपुर में ‘भारत माता’ की हत्या हुई है.’ पहली बार इन शब्दों को संसद से हटाया गया. मैंने कहा ‘मणिपुर में भारत माता की हत्या कर दी गई है’ क्योंकि जैसा कि हम जानते थे कि मणिपुर अब अस्तित्व में नहीं है। पहली बार संसद के रिकॉर्ड से ‘भारत माता’ शब्द हटाया गया है, यह अपमान है.

राहुल गांधी ने कहा कि कल जब मैंने प्रधानमंत्री को हंसते हुए देखा, उनका मजाक उड़ाया. मुझे समझ नहीं आया कि भारत के प्रधानमंत्री इस तरह कैसे बोल सकते हैं.’ ऐसा लगता है कि प्रधानमंत्री को पता ही नहीं है कि हमारे देश में क्या हो रहा है. छोड़ो, वे मणिपुर नहीं जाना चाहते, उसके भी कारण हैं, मैं आपको नहीं बता सकता। अगर नहीं जा सकते तो कम से कम मणिपुर के बारे में तो बोलिए. मुझे भारतीय सेना पर पूरा भरोसा है, हर कोई जानता है कि वह मणिपुर हिंसा को कहते ही रोक सकती है, लेकिन सरकार ऐसा नहीं कर रही है। प्रधानमंत्री मणिपुर को जलाना चाहते हैं, आग बुझाना नहीं चाहते, ये सच्चाई है.

कांग्रेस नेता ने कहा कि प्रधानमंत्री कम से कम मणिपुर जा सकते थे, समुदायों से बात कर सकते थे और कह सकते थे कि ‘मैं आपका प्रधानमंत्री हूं, आइए बात करना शुरू करें’, इसे गंभीरता से लिया जाएगा। मुझे कोई इरादा नज़र नहीं आता. प्रधानमंत्री मणिपुर में हिंसा को तुरंत रोक सकते हैं लेकिन किसी तरह वह ऐसा नहीं कर रहे हैं. कम से कम वहां तो जाएं. भले ही वे (सरकार) सांसदों को निलंबित कर दें, हमारा काम नहीं बदलेगा।’ हमारा काम मणिपुर में हिंसा को रोकना है. जहां भी और जब भी ‘भारत माता’ पर हमला होगा, आप मुझे उन्हें बचाने की कोशिश करते हुए पाएंगे।’

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here