27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

विरोधी गुट के चार सांसदों को शिवसेना ने भेजा नोटिस, अनुपस्थित थे महिला आरक्षण विधेयक की वोटिंग पर

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के नेतृत्व वाली शिवसेना ने प्रतिद्वंद्वी चार लोकसभा सांसदों को नोटिस जारी किया है। सेना ने कहा कि उन्होंने पिछले सप्ताह महिला आरक्षण विधेयक पर चर्चा और मतदान के दौरान अनुपस्थित रहकर पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया। 

हालांकि, पिछले साल शिंदे के विद्रोह के बाद शिवसेना विभाजित हो गई, लेकिन सेना (यूबीटी) प्रमुख उद्धव ठाकरे के प्रति निष्ठा रखने वाले चार सांसद तकनीकी रूप से अभी भी संसद के निचले सदन में इसके सदस्य हैं।

विनायक राउत, राजन विचारे, ओमराजे निंबालकर और संजय जाधव को एक नोटिस में, शिवसेना के विधायक दल के नेता राहुल शेवाले ने कहा कि चार सांसदों ने नारी शक्ति वंदन अधिनियम, 2023 विधेयक के पक्ष में मतदान करने के निर्देश के बावजूद पार्टी व्हिप का उल्लंघन किया। 

14 सितंबर को आया था बुलावा
पार्टी ने 14 सितंबर को अपने सांसदों को 18 से 22 सितंबर तक संसद के विशेष सत्र के दौरान सदन में उपस्थित रहने के लिए व्हिप जारी किया था। वहीं मंगलवार को जारी नोटिस में कहा गया, ‘विशेष सत्र के दौरान संसद से आपकी अनुपस्थिति ही राष्ट्रीय हित से संबंधित मामलों में आपकी गंभीरता को दर्शाती है’।  

पिछले सप्ताह ही मिली थी मंजूरी
राज्यसभा ने पिछले सप्ताह लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने के ऐतिहासिक विधेयक को मंजूरी दे दी। इससे पहले इस बिल को लोकसभा में मंजूरी मिल गई थी।

साथ ही जब सेना (यूबीटी) नेता संजय राउत से विधेयक पर चर्चा और मतदान में शामिल नहीं होने के लिए शिंदे की ओर से चार सांसदों को “व्हिप (नोटिस)” जारी करने की संभावना के बारे में पूछा गया, तो राज्यसभा सदस्य ने कहा कि यह हमारे लिए मामूली बात है कि वे हमारे चार लोकसभा सदस्यों के खिलाफ व्हिप (नोटिस) जारी करेंगे। राउत ने कहा कि उन्हें (शिंदे समूह के सांसदों को) पहले यह पता होना चाहिए कि उनमें से कोई भी अगला चुनाव नहीं जीतने वाला है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here