27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सुप्रीम कोर्ट ने कहा- जारी रहेगा ज्ञानवापी परिसर का सर्वे

वाराणसी में ज्ञानवापी परिसर का सर्वे जारी रहेगा. सुप्रीम कोर्ट ने मुस्लिम पक्ष की याचिका खारिज करते हुए ज्ञानवापी परिसर के भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) के वैज्ञानिक सर्वेक्षण पर रोक लगाने से इनकार कर दिया. सुनवाई के दौरान शीर्ष अदालत ने मामले में गंभीर टिप्पणी की है. कोर्ट ने कहा कि हम इलाहाबाद हाई कोर्ट के आदेश में दखल क्यों दें. एएसआई ने हाईकोर्ट में हलफनामा दिया है कि वह अपने सर्वेक्षण के दौरान कोई खुदाई नहीं करेगा और दीवार आदि के किसी हिस्से को नुकसान नहीं पहुंचाएगा। फिर एएसआई सर्वेक्षण पर आपत्ति क्यों है? वैज्ञानिक सर्वेक्षण में हस्तक्षेप क्यों होना चाहिए? सुप्रीम कोर्ट ने सुझाव दिया कि सर्वे होने दीजिए. रिपोर्ट सीलबंद लिफाफे में सौंपी जाए.

सुप्रीम कोर्ट ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के उस निर्देश को दोहराया कि कोई खुदाई नहीं होगी. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति जेबी पारदीवाला और न्यायमूर्ति मनोज मिश्रा की खंडपीठ ने सुनवाई की. इलाहाबाद हाईकोर्ट ने गुरुवार को अंजुमन इंतजामिया मस्जिद कमेटी की याचिका खारिज करते हुए एएसआई सर्वे की इजाजत दे दी। इसके कुछ ही घंटों बाद मुस्लिम पक्ष ने इलाहाबाद हाई कोर्ट के फैसले को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी.

वाराणसी में एएसआई की 61 सदस्यीय टीम सुबह 8 बजे से ज्ञानवापी परिसर का सर्वेक्षण कर रही है. सुरक्षा के कड़े इंतजाम हैं. वीडियोग्राफी कराई जा रही है। दोपहर 12 बजे नमाज के चलते सर्वे बंद कर दिया गया। इसके बाद तीन बजे से दोबारा सर्वे शुरू हो गया है। हिंदू पक्ष एएसआई के साथ है. मुस्लिम पक्ष ने सर्वे में हिस्सा लेने से इनकार कर दिया है. पूरे राज्य में अलर्ट है. खुफिया एजेंसियों के अलावा स्थानीय खुफिया तंत्र को भी अलर्ट कर दिया गया है.

कोर्ट ने सख्त निर्देश दिया है कि ज्ञानवापी परिसर में खुदाई नहीं की जायेगी. ऐसे में सवाल उठता है कि फिर सर्वे कैसे होगा? दरअसल, एएसआई की टीम जीपीआर यानी ग्राउंड पेनेट्रेटिंग रडार तकनीक का इस्तेमाल कर रही है। इसमें रेडियो तरंगों की फ्रीक्वेंसी के जरिए जमीन के अंदर या दीवार के अंदर क्या है इसका पता लगाया जा रहा है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here