31 C
Mumbai
Monday, May 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

Lok sabha elections: चरण 1 के मतदान में लगभग 64% मतदान हुआ

Lok sabha elections: दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र का सबसे बड़ा त्योहार, भारत का आम चुनाव, 18वीं लोकसभा चुनाव के सात चरणों में से पहले चरण के मतदान के साथ शुक्रवार को शुरू हो गया। भारत निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने कहा कि 21 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों (यूटी) में फैले 102 संसदीय निर्वाचन क्षेत्रों के लिए पहले चरण के मतदान में लगभग 64% मतदान हुआ

पूर्वोत्तर राज्य त्रिपुरा में 80% से अधिक मतदान के साथ सबसे अधिक मतदान दर्ज किया गया, जबकि बिहार 49% से कम मतदान के साथ सबसे निचले स्थान पर था। एक आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, सभी मतदान केंद्रों से रिपोर्ट मिलने पर मतदान प्रतिशत बढ़ने की संभावना है, क्योंकि कई निर्वाचन क्षेत्रों में मतदान शाम छह बजे तक निर्धारित था। पहले चरण में सभी चरणों की तुलना में संसदीय क्षेत्रों की संख्या सबसे अधिक है।

राजनीतिक दलों ने अपना चुनाव अभियान तेज कर दिया है, पीएम मोदी शनिवार को कर्नाटक के बेंगलुरु और चिक्काबल्लापुरा में चुनावी रैली को संबोधित करेंगे, जबकि कांग्रेस नेता राहुल गांधी बिहार के भागलपुर और यूपी के अमरोहा में दो रैलियों को संबोधित करेंगे।

सभी की निगाहें दो प्रमुख राजनीतिक गठबंधनों पर हैं, इंडिया ब्लॉक और प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाला एनडीए – लोकसभा चुनाव 2024 में प्रमुख प्रतिस्पर्धी हैं। जबकि इंडिया ब्लॉक में कांग्रेस, आप, टीएमसी जैसे राजनीतिक दल शामिल हैं। आदि। एनडीए में भाजपा, पीएमके, जेडीयू आदि सदस्य दल हैं।

‘अबकी बार 400 पार’ की गूंज के साथ एनडीए इस आम चुनाव में लगातार तीसरी बार सत्ता हासिल करने पर नजर गड़ाए हुए है, जबकि विपक्षी भारतीय गुट अपने अभियान में किफायती रुख अपना रहा है और अपने घोषणापत्र में किसानों के लिए एमएसपी और महिलाओं को नकद राशि देने का वादा कर रहा है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here