28 C
Mumbai
Friday, October 22, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

एक जनवरी 2021 से जियो ने अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल को चित करने के लिये चला नया दांव

एक जनवरी 2021 से जियो से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल मुफ्त

मुंबई – गुरुवार को रिलायंस जियो ने बीते कहा कि एक जनवरी 2021 से भारत के अंदर उसके नेटवर्क से अन्य नेटवर्कों पर सभी कॉल मुफ्त हैं। इस ऐलान के बाद रिलायंस जियो की प्रतिद्वंदी कंपनी एयरटेल के शेयर में बड़ी गिरावट दर्ज की गई है।

गुरुवार के कारोबार में एयरटेल का शेयर भाव 1.29 फीसदी लुढ़क कर 509.30 रुपये के भाव पर बंद हुआ। बुधवार को शेयर का भाव 516 रुपये के स्तर पर था। मतलब, प्रति शेयर के हिसाब से 7 रुपये की गिरावट आई है। वहीं, मार्केट कैप भी 2,77,851 करोड़ रुपये के स्तर पर रह गया।

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.
Download now

दरअसल, किसान आंदोलन के बीच जियो कंस्यूमर का एयरटेल से जुड़ना मुकेश अम्बानी को बहुत भारी पड़ने लगा था और इसलिए जियो ने नए साल पर एक ऐसा फैसला किया जिसका सीधा असर एयरटेल पर पड़ा है क्योंकी इस समय एयरटेल ही जियो की टक्कर में डटकर खड़ी है।

रिलायंस जियो ने बयान में कहा, ‘‘इंटरनेट के इतर घरेलू वायस कॉल शुल्क को शून्य पर वापस करने की अपनी प्रतिबद्धता को पूरा करते हुए जैसे ही आईयूसी शुल्क खत्म होंगे, जियो एक बार फिर सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉयस कॉल को मुफ्त कर देगी, जिसकी शुरुआत एक जनवरी 2021 से हो रही है।

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज  की रोचक खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

ऑन-नेट घरेलू वॉयस कॉल जियो नेटवर्क पर हमेशा मुफ्त रही हैं।’’ सरल शब्दों में ऑफ-नेट कॉल उन कॉल को कहते हैं जो दूसरे नेटवर्कों पर की जाती हैं। पिछले एक साल से अधिक समय से, रिलायंस जियो ग्राहकों से दूसरे फोन नेटवर्क पर वॉयस कॉल करने पर प्रति मिनट छह पैसे का शुल्क ले रहा था, लेकिन साथ ही इसके बदले ग्राहकों को समान मूल्य का मुफ्त डेटा दिया जा रहा था।

गौरतलब है कि लगातार दो महीनों से मासिक ग्राहकों को जोड़ने के मामले में एयरटेल ने रिलायंस जियो को पछाड़ दिया है। यह करीब चार साल में पहली बार हुआ है जब एयरटेल इस मामले में जियो से आगे निकली है। रिलायंस जियो ने साल 2016 के सितंबर महीने में टेलीकॉम इंडस्ट्री में एंट्री ली थी।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here