29 C
Mumbai
Monday, August 15, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

चुनावी चॉकलेट : अगले साल यूपी में ‘फिल्म सिटी’ का होगा निर्माण, रहेगा इन 4 बातों पर फोकस

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की महत्वकांक्षी परियोजना ‘नोएडा फिल्म सिटी’ का निर्माण जनवरी 2022 में शुरू होने की संभावना है. राज्य सरकार के अधिकारियों ने बीते सोमवार को यह जानकारी दी. इसके साथ अधिकारियों ने बताया कि 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से सार्वजनिक-निजी भागीदारी मॉडल पर विकसित की जाने वाली नोएडा फिल्म सिटी को गौतम बौद्ध नगर जिले के यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सेक्टर 21 में बनाये जाने का प्रस्ताव है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के सीईओ अरुण वीर सिंह ने कहा कि येडा शहर में फिल्म सिटी के निर्माण की तैयारी विस्तृत परियोजना रिपोर्ट की मंजूरी के साथ जोरों पर है. यह रिपोर्ट हाल ही में कंसल्टेंट कंपनी सीबीआरई साउथ एशिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा राज्य सरकार को सौंपी गई थी. इसके अलावा सिंह ने एक बयान में कहा कि सीबीआरई को अब तीन सप्ताह के भीतर बोली दस्तावेज तैयार करना होगा, जिसके बाद एक वैश्विक निविदा जारी की जाएगी, जिसमें घरेलू और विदेशी दोनों कंपनियां भाग ले सकेंगी.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

यमुना एक्सप्रेसवे औद्योगिक विकास प्राधिकरण के अधिकारी ने बताया कि तीन चरणों में फिल्म सिटी के निर्माण के लिए 31 दिसम्बर तक कंपनी के चयन को अंतिम रूप दे दिया जाएगा और फर्म के साथ 40 साल का समझौता होगा. उन्होंने निर्माण कार्य के अगले साल जनवरी में शुरू होने की संभावना जताई है. सिंह ने कहा, ‘हालांकि यह लीज एग्रीमेंट नहीं होगा और कंपनी को फिल्म सिटी बनाने का लाइसेंस दिया जाएगा. 1000 एकड़ क्षेत्र में फैले इस विशाल फिल्म सिटी का निर्माण 6000 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से किया जाएगा.’

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

फिल्म सिटी को तीन चरणों में पीपीपी (पब्लिक-प्राइवेट पार्टनरशिप) मॉडल पर बनाया जाएगा और पहले चरण में स्टूडियो, ओपन एरिया, एम्यूजमेंट पार्क और विला बनाए जाएंगे. बता दें कि पिछले साल दिसंबर में मुख्यमंत्री आदित्यनाथ ने राज्य में “विश्व स्तरीय फिल्म सिटी” बनाने के अपने फैसले की घोषणा की थी. अधिकारियों ने बताया कि इसके बाद इस उद्देश्य के लिए येडा के सेक्टर 21 में 1000 एकड़ भूमि की पहचान की गई थी.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here