24 C
Mumbai
Saturday, January 28, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

जयशंकर बोले- पड़ोसियों के साथ वाजपेयी ने सहयोग के अवसर देखे, पर आतंकवाद की चुनौतियों से वाकिफ थे

विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने चीन और पाकिस्तान की ओर इशारा करते हुए कहा कि पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने पड़ोसी देशों के साथ सहयोग के कई अवसर देखे थे। साथ ही वह आतंकवाद की चुनौतियों से भी वाकिफ थे। सोमवार को नई दिल्ली में अटल बिहारी वाजपेयी स्मृति व्याख्यान को संबोधित करते हुए जयशंकर ने यह बात कही।

उन्होंने कहा कि वाजपेयी ने पड़ोसियों के साथ संबंध विकसित करने के लिए सभी साधनों का इस्तेमाल किया, जो खुले तौर पर आतंकवाद को खत्म करने के लिए थे। उन्होंने कहा कि जब हम चीन के साथ एक तौर-तरीके तक पहुंचने की कोशिश करते हैं, तो यह आपसी सम्मान, पारस्परिक संवेदनशीलता, पारस्परिक हित के आधार पर होना चाहिए। इसकी बहुत कुछ झलक वाजपेयी की चीन यात्रा के दौरान दिखी थी।

जयशंकर के अनुसार, वाजपेयी को समकालीन दुनिया की बहुत सूक्ष्म और विकसित समझ थी और उन्होंने भारत को संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ अपने संबंधों को बदलने में मदद की। उन्होंने कहा, वाजपेयी ने शीत युद्ध के बाद के माहौल में अमेरिका के साथ भारत के संबंधों को यह पहचानने के बाद बदल दिया कि यह संबंध भारत के लिए राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कितना महत्वपूर्ण है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here