32 C
Mumbai
Sunday, June 16, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

टी-20 आई का सबसे बड़ा लक्ष्य साउथ अफ्रीका ने हासिल किया

साउथ अफ्रीका ने वेस्टइंडीज के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज के दूसरे मुकाबले में छह विकेट से जीत हासिल की. वेस्टइंडीज ने साउथ अफ्रीका को जीत के लिए 259 रनों का टारगेट दिया था, जिसे मेजबान टीम के बल्लेबाजों ने बौना साबित कर दिया. साउथ अफ्रीकी टीम ने सात गेंद बाकी रहते ही यह टारगेट आसानी से हासिल कर लिया. टी20 इंटरनेशनल के इतिहास में यह सबसे बड़ा सफल रन-चेज रहा.

सेंचुरियन में खेले गए इस मुकाबले में पहले बल्लेबाजी करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम ने 20 ओवर में पांच विकेट के नुकसान पर 258 रन का विशाल स्कोर खड़ा किया था. जॉनसन चार्ल्स ने ने महज 46 गेंदों पर 118 रनों की धमाकेदार पारी खेली, जिसमें 11 छक्के और 10 चौके शामिल रहे. चार्ल्स ने इस दौरान सिर्फ 39 गेंदों पर शतक जड़ दिया, जो टी20 इंटरनेशनल में वेस्टइंडीज के किसी प्लेयर का सबसे तेज शतक रहा.

जॉनसन चार्ल्स के अलावा काइल मेयर्स ने 27 गेंदों पर पांच चौकों और चार छक्कों की मदद से 51 रनों की तूफानी पारी खली. वहीं रोवमैन पॉवेल, रोमारियो शेफर्ड और ओडियन स्मिथ ने क्रमशः 28, 19 और नाबाद 11 रन बनाए. मार्को जानसेन ने साउथ अफ्रीका की ओर से सबसे ज्यादा तीन और वेन पार्नेल ने दो विकेट लिए. सिसांडा मगाला ने चार ओवर्स के स्पैल में 67 रन लुटा दिए और वह अपनी टीम के सबसे महंगे गेंदबाज रहे.

बड़े स्कोर के सामने अफ्रीकी बल्लेबाज भयभीत नहीं हुए. नतीजतन क्विंटन डिकॉक और रीजा हेंड्रिक्स ने धमाकेदार बैटिंग करते हुए साउथ अफ्रीका ने पावरप्ले में ही 102 रन बना डाले. इस दौरान क्विंटन डिकॉक ने 15 गेंदों में अर्धशतक जड़ दिया. दोनों बैटर्स ने कैरेबियाई गेंदबाजों की धुनाई जारी रखी. डिकॉक ने 43 गेंदों पर 9 चौके और आठ छक्कों की मदद से अपना शतक भी पूरा कर लिया. हालांकि वह शतक जड़ने के तुरंत बाद रेमन रीफर की गेंद पर आउट हो गए. जब डिकॉक (100 रन) आउट हुए तो साउथ अफ्रीका का स्कोर 10.5 ओवर में एक विकेट पर 152 रन था.

डिकॉक के आउट होने के बावजूद साउथ अफ्रीका का दबदबा जारी रहा. रीजा हेंड्रिक्स, एडेन मार्करम (38), हेनरिक क्लासेन (16), रिलो रोसो (16) ने अहम योगदान देते हुए टीम को जीत दिलाई. रीजा हेंड्रिक्स ने 28 गेंदों में 68 रनों की पारी खेली. कप्तान एडेन मार्करम ने 21 गेंदों की पारी में चार चौकों और एक छक्का लगाया.

इस मुकाबले में कुल 517 रन बने, जो किसी एक टी20 मैच में सर्वाधिक हैं. इससे पहले पाकिस्तान सुपर लीग 2023 में मुल्तान सुल्तांस और क्वेटा ग्लैडिएटर्स के बीच हुए मैच में 515 रन बने थे. तब मुल्तान सुल्तांस ने 262 रन बनाए थे, जिसके जवाब में क्वेटा की टीम ने 253 रन बना डाले. टी20 में दूसरी बार ऐसा हुआ कि रनचेज के दौरान किसी टीम ने टी20 क्रिकेट में 250 रन का आंकड़ा छुआ. वेस्टइंडीज की पारी में 22 और साउथ अफ्रीकी इनिंग्स में कुल 13 छक्के लगे.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here