33 C
Mumbai
Tuesday, May 21, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

दुनिया के सामने ईरान ने पेश किया ऐसा ड्रोन, कोई नहीं कर सकता जिसकी रफ़्तार और मारक क्षमता का मुक़ाबला

पिछले तीन दशकों में ईरान ने ड्रोन तकनीक के क्षेत्र में आश्चर्यजनक प्रगति की है और विशेष रूप से पिछले दस वर्षों में ईरानी ड्रोन ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है।

आज की बदलती दुनिया और तेज़ी से विकसित हो रही तकनीक के दौर में ड्रोन का एक विशेष स्थान है जो आज दुनिया के सशस्त्र बलों में एक महत्वपूर्ण, आवश्यक और अनिवार्य हथियार बन गया है। विश्व के विकसित देशों ने व्यापक गतिविधियों के साथ-साथ इस क्षेत्र में व्यापक शोध किया है। इस्लामी गणतंत्र ईरान ने पिछले तीन दशकों में इस क्षेत्र में अद्भुत उपलब्धियां हासिल की हैं। विशेष रूप से पिछले दस वर्षों में, ईरानी ड्रोन ने अपनी क्षमताओं का प्रदर्शन किया है। ईरान प्रेस की एक रिपोर्ट के अनुसार, ईरान ने दिसंबर 2019 में आरश नामक एक अत्याधुनिक ड्रोन का अनावरण किया। यह ड्रोन 2000 किमी तक उड़ सकता है। इसके बारे में यह कहा जा रहा है कि यह दुनिया का सबसे लंबी दूरी का आत्मघाती एंटी-रडार ड्रोन है। दुश्मन की रक्षा प्रणाली को नाकाम बनाने के लिए, आरश ड्रोन अपने लक्ष्य को 2,000 किमी की दूरी तक सटीकता के साथ नष्ट कर सकता है।

उल्लेखनीय है कि वर्ष 2019 में आयोजित एक सैन्य अभ्यास के दौरान, इस अत्याधुनिक आत्मघाती ड्रोन ने मकरान के तट से उड़ान भरी और 1400 किलोमीटर दूर समानन क्षेत्र में अपने लक्ष्य को बहुत ही सटीकता के साथ कुछ ही पल में भेद दिया। चार मीटर डेल्टा विंगस्पैन और प्रोपेलर इंजन वाले इस ड्रोन विमान को किसी भी स्थान से आसानी से उड़ाया जा सकता है जो हवा में उड़ने वाली दुश्मन की रडार तरंगों का पता लगाता है और उसे नष्ट करने के लिए सटीक और उच्च गति के साथ अपने शिकार पर झपटता मारता है। 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here