30 C
Mumbai
Wednesday, May 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

पाकिस्तान भारत के साथ फिर से शुरू करेगा व्यापार, पाकिस्तान मुख्य तौर पर भारत से चीनी और कपास का करेगी आयात

इस्लामाबाद: आर्थिक संकट और महंगाई की मार झेल रहे पाकिस्तान ने भारत के साथ एक बार फिर से व्यापार शुरू करने का फैसला किया है। पाकिस्तान की इमरान खान सरकार ने बुधवार को भारत के साथ संबंध सुधारने की दिशा में पहला कदम रखते हुए दोनों देशों के बीच दो साल से ठप्प व्यापार को एक बार फिर शुरू करने को मंजूरी दे दी।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के अनुसार देश में चीनी की बढ़ती कीमतों और कपड़ा उद्योग पर आए संकट को देखते हुए बुधवार को इमरान खान सरकार की आर्थिक मामलों से जुड़ी कैबिनेट कमेटी की अहम बैठक हुई, जिसमें भारत के साथ व्यापार शुरू करने पर फैसला लिया गया। माना जा रहा है कि पाकिस्तान सरकार मुख्य तौर पर भारत से चीनी और कपास का आयात करेगी।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

भारत द्वारा अगस्त 2019 में जम्मू-कश्मीर से धारा 370 हटाने के बाद पाकिस्तान ने भारत से व्यापारिक संबंध तोड़ लिए थे। इससे पहले भारत ने भी पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान से आने वाली चीजों पर 200 प्रतिशत ड्यूटी लगा दी थी। इस काररण दोनों देशों के बीच व्यापार लगभग ठप हो गया था। हालांकि, मई 2020 में पाकिस्तान ने कोरोना महामारी को देखते हुए भारत से आयात होने वाली दवाइयों और अन्य कच्चे सामानों पर लगे प्रतिबंध को हटा लिया था।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

गौरतलब है कि हाल में दोनों देशों के बीच तल्खियां कम होती नजर आ रही हैं। हाल में पीएम मोदी ने पाकिस्तान के पीएम इमरान खान के कोरोना संक्रमित होने पर उनके जल्द स्वस्थ्य होने की कामना की थी। इसके अलावा पीएम मोदी ने पाकिस्तान के नेशल डे पर बधाई देते हुए इमरान को एक पत्र भी भेजा था। हाल में इमरान ने उस पत्र का जवाब दिया और शुभकामनाओं के लिए पीएम मोदी का धन्यवाद किया है। हालांकि पत्र में एक बार फिर इमरान ने कश्मीर का राग अलापा है। हालांकि पाक के इस फैसले से रिश्तों में और सुधार की उम्मीद है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here