30 C
Mumbai
Monday, December 6, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

फाइनल में जगह बनाना आकाश का लक्ष्य

विश्व चैम्पियनशिप के अब तक इतिहास में पहले ही भारत का सातवां पदक पक्का कर चुके युवा मुक्केबाज आकाश कुमार अपने शानदार प्रदर्शन को जारी रखने और सर्बिया के बेलग्रेड में जारी 2021 एआईबीए पुरुष विश्व चैंपियनशिप के फाइनल में प्रवेश करने की कोशिश करेंगे। इसके लिए हालांकि आकाश को गुरुवार को कजाकिस्तान के मखमुद सबिरखान की चुनौती को समाप्त करना होगा।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

भिवानी के रहने वाले 21 साल के मुक्केबाज ने टूर्नामेंट के 21वें संस्करण में मंगलवार को एक बड़ा उलटफेर करने के बाद सेमीफाइनल में जगह बनाई है। आकाश ने रियो ओलंपिक के रजत पदक विजेता और वेनेजुएला के पदक के मजबूत दावेदार योएल फिनोल को एकतरफा अंदाज में 5-0 से करारी शिकस्त दी थी।

दूसरी ओर, 20 वर्षीय युवा कजाख स्टार सबिरखान ने चैंपियनशिप में मंगलवार को पहले क्वार्टर फाइनलिस्ट ब्राजील के माइकल त्रिनिदादे को पछाड़कर सेमीफाइनल में अपनी जगह पक्की कर ली।

सेमीफाइनल में जगह बनाने के साथ, नवोदित आकाश दुनिया की सबसे बड़ी मुक्केबाजी स्पर्धाओं में से एक में पदक जीतने वाले भारतीय मुक्केबाजों की एक विशिष्ट सूची में शामिल हो गया। अमित पंघाल (2019 में रजत), विजेंदर सिंह (2009 में कांस्य), विकास कृष्ण (2011 में कांस्य), शिव थापा (2015 में कांस्य), गौरव बिधूड़ी (2017 में कांस्य) और मनीष कौशिक (2019 में कांस्य) ने इशसे पहले पुरुष विश्व चैंपियनशिप में देश के लिए पदक जीते थे।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

आकाश ने जहां अंतिम-4 दौर चरण में प्रवेश किया, वहीं चार अन्य भारतीय मुक्केबाजों-संजीत, नरेंद्र बेरवाल, शिवा थापा और निशांत देव को मंगलवार देर रात खेले गए अपने-अपने क्वार्टर फाइनल मुकाबले में हार मिली। इसके साथ ये सभी चैम्पियनशिप से बाहर हो गए।

अनुभवी मुक्केबाज शिव थापा 63.5 किग्रा भार वर्ग के अंतिम -8 दौर के मैच में तुर्की के केरेम ओज़मेन से 0-5 के अंतर से हार गए, जबकि यह मौजूदा एशियाई चैंपियन संजीत के लिए एक और क्वार्टर फाइनल का दिल तोड़ने वाला दिन था। 92 किग्रा भार वर्ग के मुकाबले के दौरान पहले राउंड में ही बाइसेप्स में चोट लगने के बाद भारतीय ने इटली के अजीज अब्बेस मौहिदीन के खिलाफ 0-5 से हार मान ली। 2019 में चैंपियनशिप के पिछले संस्करण में भी संजीत क्वार्टर फाइनल चरण से बाहर हो गए थे।

नरेंद्र (+92 किग्रा) और निशांत (71 किग्रा) भी क्वार्टर फाइनल मुकाबले में क्रमशः अजरबैजान के मोहम्मद अब्दुल्लायेव और रूस के वादिम मुसाव से हार गए।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस प्रतिष्ठित आयोजन में दुनिया भर के 100 से अधिक भाग लेने वाले देशों के 650 शीर्ष मुक्केबाजों के बीच रोमांचक प्रतिस्पर्धा देखी जा रही है।

प्रत्येक भार वर्ग के स्वर्ण पदक विजेताओं को 100,000 डॉलर मिलेंगे जबकि रजत और कांस्य पदक विजेताओं को क्रमशः 50,000 डॉलर और 25,000 डॉलर दिए जाएंगे। 26 लाख डॉलर के एक विशाल पुरस्कार पूल के साथ, एआईबीए ने विजेताओं को क्रमशः ठोस सोने और चांदी से बने खूबसूरती से डिजाइन किए गए पदक और उनकी उपलब्धियों को मनाने के लिए बेल्ट से पुरस्कृत करने का फैसला किया है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Man Network

आपकी आवाज बनेगा "मानवाधिकार अभिव्यक्ति" 'लोकल न्यूज' मैन नेटवर्क !

100%  निडर, 100% निर्भीक, 100% निष्पक्ष !

आपके आस-पास कहीं कोई भ्रष्टाचार हो रहा है ? कोई गैरकानूनी कार्य हो रहा है ? शासन/प्रशासन में अनदेखी हो रही है, या कोई दबंग किसी महिला या पुरूष का कर रहा है शोषण, तो अभी फ़ोन उठायें और वीडियो बनाकर या खबर लिखकर फोटो/वीडियो अभी यहां >>अपलोड<< करेेें !

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बने, रिपोर्टर बने।

अनुमति के लिये ये >>फार्म<< भरना अनिवार्य है तथा उसके बाद इस नंबर 9619976777 पर कॉल करेेें |

Register | Login