30 C
Mumbai
Tuesday, May 17, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

यूपी चुनाव: नौजवानों के लिए कांग्रेस ने जारी किया “भर्ती विधान”, लाखों नौकरियां और दूसरे वादे

उत्‍तर प्रदेश विधानसभा चुनाव-2022 के लिए कांग्रेस ने महिलाओं के लिए अलग मेनिफेस्टो शक्ति विधान के बाद आज नौजवानों के लिए भाई एक अलग मेनिफेस्टो जारी किया है, कांग्रेस पार्टी ने इसे “भर्ती विधान” का नाम दिया है. इस मेनिफेस्टो को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और महासचिव प्रियंका गांधी ने नई दिल्‍ली स्थिति पार्टी मुख्‍यालय से मीडिया के सामने जारी किया है। ‘भर्ती विधान’ नाम से जारी इस घोषणा पत्र में 20 लाख नौकरियों सहित युवाओं के लिए अनेकों वादे किये गए हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

प्रियंक गांधी ने युवाओं के लिए घोषणापत्र जारी करते हुए शुक्रवार को कहा कि हम कोई भी खोखला वादा नहीं कर रहे हैं, सरकार के पास पर्याप्त पैसे हैं। प्रियंका गांधी ने कांग्रेस के घोषणापत्र में रोजगार, स्थानीय कौशल को बढ़ावा देने की बात कही है।

इस मौके पर कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि रोज़गार हम आपको कैसे और किस प्रकार से दिलाएंगे, यह सब हमने इस मेनिफेस्टो में लिखा है। इस मेनिफेस्टो को बनाने के लिए कांग्रेस पार्टी ने प्रदेश के युवाओं के साथ बात की है और जो उनके विचार है वह हमने इस मेनिफेस्टो में डाले हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस दौरान उन्होंने केंद्र की मोदी सरकार पर भी जमकर हमला किया। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में हर 24 घंटे में लगभग 880 युवा रोज़गार खोते हैं। भाजपा के पिछले 5 सालों के शासन में लगभग 16 लाख युवाओं ने रोज़गार खोया है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा था कि हम आपको हर साल 2 करोड़ रोज़गार देंगे। सच्चाई सबको दिख रही है। ऐसा क्यों हो रहा है। क्योंकि देश का पूरा धन 2-3 बड़े उद्योगपतियों के हाथों में दिया जा रहा है।

वहीं, प्रियंका गांधी ने चुनाव के बाद दूसरी पार्टियों से गठबंधन करने का भी संकेत दिया। उन्होंने कहा, ‘अगर हम भविष्य में किसी पार्टी के साथ जुड़ें भी तो हमारा एजेंडा स्पष्ट है और इसे लेकर आगे बढ़ा जाएगा।’

गौरतलब है कि इससे पहले कांग्रेस ने यूपी में महिलाओं के लिए भी एक अलग घोषणापत्र जारी किया था जिसमें 40 फीसदी सीटें महिलाओं को देने का वादा किया गया था।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

“भर्ती विधान” की मुख्य बातें

  • प्राथमिक विद्यालयों में डेढ़ लाख शिक्षकों की भर्ती. डॉक्टरों के 6000 खाली पदों को भरा जाएगा.
  • 20000 आंगनाबाड़ी कार्यकर्ताओं के खाली पड़े पदों को भरा जाएगा. संस्कृत के शिक्षक, उर्दू के शिक्षक, आशा आदि जितने भी पद अभी तक रिक्त हैं, उन्हें भरा जाएगा.
  • परीक्षार्थियों के लिए बस और रेल यात्रा मुफ्त होगी. जॉब कैलेंडर बनाया जाएगा. पेपर, ज्वाइनिंग की तारीख तय होगी.
  • 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी. सभी प्रतियोगी परीक्षाओं के शुल्क माफ करेंगे.
  • शिक्षा का बजट बढ़ाया जायेगा. विश्वविद्यालय में फ्री wifi upgradation होगा. प्लेसमेंट सेल होगा. साथ ही कॉलेजों में चुनाव होंगे.
  • छात्रावासों को बेहतर किया जाएगा. रोजगार के नए अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे. युवाओं के कौशल को निखारने पर फोकस रहेगा,
  • नशा छोड़वाने के लिए परामर्श कैंप लगेंगे. साथ ही हर साल यूथ फेस्टिवल लगेगा. इसमें युवाओं की भागेदारी बढ़ाने को लेकर जागरूक किया जाएगा
  • लोकल संस्कृति को प्रोत्साहन दिया जाएगा. खेलों के लिए अकादमी खोला जाएगा. जोन में कुशलता के आधार पर अकादमी बनेंगे.
  • स्टार्टअप के लिए 5,000 करोड़ रुपए का ‘सीड स्टार्ट उप फंड’, जिसमें 30 साल से कम उम्र के उद्यमियों को प्राथमिकता दी जाएगी.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here