29 C
Mumbai
Saturday, April 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

राजस्थान को ठंडा कर सकते हैं अरब सागर के तूफानी बादल !

जयपुर: राजस्थान को ठंडा कर सकते हैं, अरब सागर के चक्रवाती बादल इस बार राजस्थान में 25 मई से 2 जून तक बनने वाले नौतपा की गर्मी को ठंडा कर सकते हैं। मौसम विभाग के मुताबिक 5 साल में पहली बार 25 मई से ठीक 5 दिन पहले राजस्थान के कई इलाकों में अरब सागर के चक्रवाती बादलों के दबाव के साथ मूसलाधार बारिश होने की संभावना जताई जा रही है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

राजस्थान को ठंडा कर सकते हैं

जयपुर मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने 18 से 20 मई तक लगातार दो दिन प्रदेश के कई इलाकों में अच्छी बारिश की संभावना जताई है। इस दौरान कुछ स्थानों पर ओलावृष्टि भी हो सकती है। इससे पहले 16 से 20 मई तक प्रदेश भर में बादलों की आवाजाही के साथ कई इलाकों में छिटपुट बारिश का दौर जारी रहेगा।
मौसम विभाग के अनुसार, मैदानी इलाकों में लू के हालात तब बनते हैं जब तापमान 45 डिग्री या उससे ज्यादा हो। गंभीर या भयानक लू की स्थिति 47 डिग्री या उससे ज्यादा तापमान पर बनती है। लू में हवा के बेहद गर्म थपेड़े चलते हैं जो जन जीवन एवं वनस्पति तक को झुलसा देते हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मौसम विभाग के अनुसार तेजी से आगे बढ़ रहे तूफान टाउते के अगले 12 घंटों में अति सीवियर साइक्लोन में तब्दील होने की संभावना प्रबल हो गई है। इसके उत्तर पश्चिम दिशा की तरफ बढऩे का अनुमान है। इसका असर राजस्थान में 16 मई से नजर आना शुरू हो जाएगा। दक्षिण-पूर्वी अरब सागर की खाड़ी में बना चक्रवाती तूफान 11 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से उत्तर-उत्तर पश्चिमी दिशा में आगे बढ़ा है। 

राजस्थान में भी दिखेगा असर
राजस्थान में चक्रवाती तूफान टाउते के असर से थंडर स्टॉर्म के साथ बारिश की गतिविधियों में 16 मई से ही बढ़ोतरी शुरू होगी। विशेष रूप से उदयपुर, कोटा और जोधपुर संभाग के जिलों में 16 मई को थंडरस्टॉर्म व अचानक तेज हवाओं के साथ हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने की संभावना है। 17 मई को भी इसका असर देखने को मिलेगा।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

17 मई को कोटा, उदयपुर, अजमेर और जोधपुर संभाग के जिलों में थंडरस्टोर्म व अचानक तेज हवाओं के साथ ज्यादातर भागों में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश होने, जबकि एक दो स्थानों पर भारी बारिश होने की भी संभावना है। 18-19 मई को सिस्टम का सर्वाधिक असर रहेगा। इस दौरान जोधपुर संभाग के बाड़मेर, जालोर, जैसलमेर जोधपुर तथा आसपास के जिलों में कहीं-कहीं भारी से भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा नागौर, बीकानेर, चूरू, अजमेर, सिरोही जयपुर, भरतपुर संभाग और आस-पास के जिलों में कहीं मध्यम से भारी बारिश होने की संभावना है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here