27 C
Mumbai
Saturday, September 25, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

राज्यसभा की सात सीटों के उपचुनाव एवं द्विवार्षिक चुनाव की तारीखों का एलान

चुनाव आयोग ने गुरुवार को 6 राज्यसभा सीटों के लिए उपचुनाव की तारीखों की घोषणा की है. इसमें 6 राज्यों की 7 राज्यसभा सीटें शामिल हैं जिसके लिए 6 सीटों पर उपचुनाव और एक सीट पर द्विवार्षिक चुनाव होने हैं. चुनाव आयोग के मुताबिक इसमें तमिलनाडु में दो और पश्चिम बंगाल, असम, महाराष्ट्र व मध्य प्रदेश में 1-1 सीट शामिल है. इसके अलावा केन्द्र-शासित प्रदेश पुडुचेरी की एक राज्यसभा सीट पर भी चुनाव का ऐलान किया गया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

इन सभी 7 राज्यसभा सीटों के लिए 4 अक्टूबर को वोटिंग होगी. इसके अलावा 04 अक्टूबर को ही बिहार विधान परिषद की एक सीट पर भी उपचुनाव के लिए वोटिंग होगी. चुनाव आयोग के मुताबिक पुडुचेरी की राज्यसभा सीट के लिए द्विवार्षिक चुनाव होगा, जो मौजूदा सांसद एन गोकुलकृष्णन की सेवानिवृत्ति के कारण खाली हो रहा है. सांसद एन गोकुलकृष्णन 6 अक्टूबर को रिटायर हो रहे हैं.

चुनाव आयोग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में पूर्व सांसद मानस रंजन भुनिया के इस्तीफे के कारण 6 मई 2021 को राज्यसभा की उनकी सीट खाली हो गई थी. मानस रंजन भुनिया को ममता बनर्जी की सरकार में मंत्री बनाया गया है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

असम में पूर्व राज्यसभा सांसद बिसजित डमरे के इस्तीफे के कारण 10 मई 2021 को सीट खाली हुई है. इनका अभी करीब 5 वर्ष का कार्यकाल बाकी था. आयोग के मुताबिक इनके रिटायर होने की तारीख 09 अप्रैल 2026 थी.

महाराष्ट्र में कांग्रेस नेता राजीव शंकरराव सातव के निधन की वजह से एक राज्यसभा सीट खाली हुई थी. सातव के निधन के बाद 16 मई 2021 से यह राज्यसभा सीट खाली है. इस उपचुनाव होना है. सातव का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मध्य प्रदेश में थावरचंद गहलोत के इस्तीफा देने के बाद खाली हुई सीट पर भी उपचुनाव होना है. 07 जुलाई को यह खाली हो गई थी, जबकी थावरचंद गहलोत का कार्यकाल अप्रैल 2024 तक था.

तमिलनाडु की दो खाली सीटों पर उपचुनाव होना है. इसमें से एक 7 मई 2021 को आईएडीएमके नेता केपी मुनुसामी के इस्तीफे के कारण खाली हुई है. वहीं, दूसरी सीट पूर्व सांसद आर. वैथीलिंगम के इस्तीफे देने से खाली हुई है. मुनुसामी का कार्यकाल 2026 तक था और वैथीलिंगम का कार्यकाल 2022 तक था.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here