27 C
Mumbai
Monday, July 15, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

रिलायंस फाउंडेशन ने ओडिसा ट्रेन हादसे के पीड़ितों के लिए बढ़ाये मदद के हाथ

ओडिशा ट्रेन हादसे के पीड़ितों के लिए रिलायंस फाउंडेशन ने कई तरह की राहतों की घोषणा की है। इसमें 6 महीने के लिए फ्री राशन, घायलों को दवाईयां और जरुरत पड़ने पर अस्पताल में इलाज, एंबुलेंस को फ्री ईंधन, 1 वर्ष के लिए फ्री मोबाइल कनेक्टिविटी के साथ साथ जियो और रिलायंस रिटेल ने मृतकों के परिवार में से एक आश्रित को नौकरी देने की घोषणा भी शामिल है।

रिलायंस फाउंडेशन (आरएफ) की फाउंडर और चेयरपर्सन नीता अंबानी ने बालासोर में हुई रेल दुर्घटना पर दुख जताते हुए कहा “मैं भारी मन से उन परिवारों के प्रति गहरी संवेदना व्यक्त करती हूं जिन्होंने दुखद ट्रेन दुर्घटना में अपने प्रियजनों को खोया है। हालांकि हम इस त्रासदी के कारण हुई पीड़ा को कम नहीं कर सकते, लेकिन हम शोक संतप्त परिवारों को उनके जीवन के पुनर्निर्माण और भविष्य के लिए तैयार करने में मदद करने को पूरी तरह से प्रतिबद्ध हैं। जैसे ही हमें दुर्घटना के बारे में पता चला, हमारे विशेष आपदा प्रबंधन दल जमीनी स्तर पर बचाव कार्य में जुट गए और वे चौबीसों घंटे घायलों की सहायता कर रहे हैं। इस कठिन समय में हम प्रभावितों के साथ मजबूती से खड़े हैं। “

दुर्घटना होने के बाद से बालासोर में मौजूद, रिलायंस फाउंडेशन की विशेषज्ञ आपदा प्रबंधन टीम बालासोर कलेक्टरेट और राष्ट्रीय आपदा प्रतिक्रिया बल के साथ समन्वय में काम कर रही है। रिलायंस फाउंडेशन घायलों को निकाल कर एंबुलेंस तक पहुंचाने में मदद करना, मास्क, दस्ताने, ओआरएस, बेडशीट, रोशनी और बचाव के लिए अन्य आवश्यक चीजें जैसे गैस कटर आदि तुरंत उपलब्ध करा रही है।

रेल दुर्घटना से प्रभावितों के लिए रिलायंस फाउंडेशन का 10-सूत्रीय राहत पैकेज:

  1. जियो-बीपी नेटवर्क से आपदा से निपटने वाली एंबुलेंसों को मुफ्त ईंधन।
  2. रिलायंस स्टोर्स के माध्यम से प्रभावित परिवारों को अगले छह महीनों के लिए आटा, चीनी, दाल, चावल, नमक और खाना पकाने के तेल सहित मुफ्त राशन आपूर्ति का प्रावधान।
  3. घायलों के तत्काल स्वास्थ्यलाभ की जरूरतों को पूरा करने के लिए उनके लिए मुफ्त दवाएं; दुर्घटना के कारण अस्पताल में भर्ती होने वाले लोगों के लिए चिकित्सा उपचार।
  4. भावनात्मक और मनोचिकित्सिय परामर्श सेवाएं।
  5. जरूरत पड़ने पर मृतक के परिवार के एक सदस्य को जियो और रिलायंस रिटेल के माध्यम से रोजगार के अवसर उपलब्ध कराना
  6. व्हीलचेयर, कृत्रिम अंग सहित विकलांग लोगों के लिए सहायता का प्रावधान।
  7. रोजगार के नए अवसर खोजने के लिए प्रभावित लोगों के लिए विशेषज्ञ कौशल प्रशिक्षण।
  8. उन महिलाओं के लिए माइक्रोफाइनेंस और प्रशिक्षण के अवसर जिन्होंने अपने परिवार के एकमात्र कमाऊ सदस्य को खो दिया हो
  9. दुर्घटना से प्रभावित ग्रामीण परिवारों को वैकल्पिक आजीविका सहायता के लिए गाय, भैंस, बकरी, मुर्गी जैसे पशुधन प्रदान करना
  10. शोक संतप्त परिवार के सदस्य को एक वर्ष के लिए मुफ्त मोबाइल कनेक्टिविटी ताकि वे अपनी आजीविका का पुनर्निर्माण कर सकें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here