32 C
Mumbai
Wednesday, April 24, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

लगी भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर रोक, पहलवानों का प्रदर्शन जारी

जंतर-मंतर पर पहलवानों के जारी प्रदर्शन के बीच भारतीय कुश्ती महासंघ के चुनाव पर रोक लगा दी गई है. सूत्रों के मुताबिक भारतीय ओलंपिक संघ एक तदर्थ समिति का गठन करेगा और यह समिति अगले 45 दिनों में कुश्ती संघ के चुनाव का काम पूरा करेगी। तब तक समिति कुश्ती संघ के दिन-प्रतिदिन के कामकाज को भी देखेगी। जनवरी में गठित ओवरसाइट कमेटी ने अपनी रिपोर्ट सौंप दी है।

इस मामले में ओवरसाइट कमेटी ने तीन चीजें पाईं। यौन उत्पीड़न की शिकायतों के निवारण के लिए कोई उचित मंच और प्रक्रिया नहीं है। कुश्ती संघ और खिलाड़ियों सहित सभी हितधारकों के बीच पारदर्शिता होनी चाहिए। साथ ही संघ और खिलाड़ियों के बीच बेहतर संवाद होना चाहिए। इसके साथ ही ओवरसाइट कमेटी का काम खत्म हो गया। ऐसे में संघ का चुनाव सात मई को होना था, वह निरस्त हो गया। अब नए सिरे से चुनाव होंगे। IOA ने एक तदर्थ समिति का गठन किया और पैंतालीस दिनों के भीतर चुनाव कराए। तब तक संघ का काम भी एड हॉक कमेटी ही देखेगी.

जंतर-मंतर पर प्रदर्शन कर रही महिला पहलवानों का मामला सुप्रीम कोर्ट पहुंच गया है. 7 महिला पहलवानों ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दायर की थी। याचिका में कुश्ती संघ के अध्यक्ष बृजभूषण शरण सिंह के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने की मांग की गयी थी. इसके साथ ही याचिका में कहा गया कि 21 अप्रैल को दिल्ली के कनॉट प्लेस थाने में तहरीर देने के बावजूद प्राथमिकी दर्ज नहीं की गयी. जानकारी के मुताबिक महिला पहलवानों ने कल देर रात सुप्रीम कोर्ट में यह याचिका दायर की.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here