29 C
Mumbai
Saturday, April 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

साइबर अटैक यूपी रोडवेज पर, ऑनलाइन सेवाएं ठप

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम (UPSRTC) की इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन से ऑनलाइन टिकट बनाने का काम बंद हो गया है. ऐसे में अगर कोई यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक कराने आना चाहता है तो ऑनलाइन टिकट बुक नहीं होगा। अगर किसी ने ऑनलाइन टिकट बुक किया है और उसे कैंसिल कराना चाहता है तो उसे कैंसिल नहीं किया जाएगा। रोडवेज की सभी ऑनलाइन सेवाएं ठप हो गई हैं। वजह है कि रोडवेज पर साइबर अटैक हुआ है। इसके चलते तमाम ऑनलाइन काम प्रभावित हो गए हैं।

साइबर अटैक से परिवहन निगम को बड़ा नुकसान उठाना पड़ेगा। रोडवेज मुख्यालय से सभी क्षेत्रीय प्रबंधकों और सहायक क्षेत्रीय प्रबंधकों को निर्देश जारी कर दिया गया है कि जब तक ऑनलाइन सेवाएं साइबर हमले से प्रभावित नहीं होतीं, तब तक मैन्युअल काम किया जाए. हालांकि रोडवेज के अधिकारी यह नहीं बता पा रहे हैं कि ये सेवाएं कब तक बहाल होंगी।

उत्तर प्रदेश राज्य सड़क परिवहन निगम की सभी ऑनलाइन सेवाएं बंद कर दी गई हैं। अब यह कहना मुश्किल हो रहा है कि यात्री कितने दिनों तक ऑनलाइन सेवाओं का लाभ नहीं उठा पाएंगे. ऑनलाइन सिस्टम का पूरा ठेका परिवहन निगम ने मुंबई की ओरियन प्रो कंपनी को दिया है। चार दिन पहले उस कंपनी का परीक्षण करने के बाद परिवहन निगम ने पांच साल के लिए अनुबंध पर मुहर लगा दी, लेकिन चार दिन ही बीते और क्लाउड पर सहेजे गए कंपनी के डेटा को एक हैकर ने हैक कर एन्क्रिप्ट कर दिया।

इसके बाद ऑनलाइन आवेदन ही नहीं खुल रहा है। जब तक हैकर इस एप्लिकेशन को डिक्रिप्ट नहीं कर देता, तब तक ऑनलाइन सेवाएं शुरू नहीं हो पाएंगी। ऐसे में अब सबसे बड़ी समस्या यह खड़ी हो गई है कि यात्री घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुक नहीं करा पाएंगे. उन्हें फिलहाल ऑनलाइन टिकट बुकिंग की सुविधा नहीं मिलेगी। इलेक्ट्रॉनिक टिकटिंग मशीन अब चालक-परिचालक के लिए शोपीस बन गई है, क्योंकि अब इसके जरिए टिकट जारी नहीं किए जाएंगे।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here