24 C
Mumbai
Saturday, January 28, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

स्थायी बंकरों का निर्माण कर रहा भारत पाकिस्तान के साथ सीमा पर, युद्धस्तर पर चल रहा काम

भारत पहली बार रणनीतिक रूप से अहम सर क्रीक और गुजरात में पाकिस्तान के साथ अंतरराष्ट्रीय सीमा पर हरामी नाला दलदली इलाके में बीएसएफ सैनिकों की तैनाती के लिए कंक्रीट के स्थायी वर्टिकल बंकर का निर्माण कर रहा है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी। 

आठ बहुमंजिला बंकरों के निर्माण के लिए 50 करोड़ की धनराशि मंजूर
इस क्षेत्र में पाकिस्तानी मछुआरों और मछली पकड़ने वाली नौकाओं की लगातार घुसपैठ के मामले सामने आते हैं। सूत्रों ने बताया इसको देखते हुए भुज सेक्टर के साथ इस क्षेत्र में आठ बहुमंजिला बंकर चौकियों के निर्माण के लिए पचास करोड़ रुपये की धनराशि मंजूर की गई है।

बीएसएफ ने 2022 में पकड़े 22 पाकिस्तानी मछुआरे
आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने 2022 में गुजरात के इस क्षेत्र से 22 पाकिस्तानी मछुआरों को पकड़ा। इसके साथ मछली पकड़ने वाली 79 मौकाओं को भी जब्त किया। इसी साल (2022) बीएसएफ ने 250 करोड़ की हेराइन और 2.49 करोड़ की चरस बरामद की। 

हरामी नाला दलदली क्षेत्र में होगा पांच ढांचों का निर्माण

सूत्रों ने कहा, भारत और पाकिस्तान के बीच 4,050 किलोमीटर दलदली क्षेत्र सर क्रीक में तीन खम्भों के आकार के टावर लगाए जा रहे हैं। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) द्वारा 900 वर्ग किलोमीटर में फैले हरामी नाला क्षेत्र में इस तरह के पांच ढांचों का निर्माण किया जाएगा। 

मजदूरों की सुरक्षा कर रहे 15 सशस्त्र बीएसएफ कर्मी
अधिकारियों ने बताया कि 42 फउट ऊंचे वर्टिकल बंकरों में से प्रत्येक के शीर्ष तल में निगरानी उपकरणों और रडार के लिए जगह होगी, ताकि उस क्षेत्र में नजर रखी जा सके। बाकी दो मंजिलों में करीब 15 सशस्त्र बीएसएफ कर्मियों और उनके रसद को रखने की क्षमता होगी।अधिकारियों के मुताबिक, ये बंकर लखपत वारी बेट, दफा बेट और समुद्र बेट में क्रीक क्षेत्र के पूर्वी हिस्से में भारतीय क्षेत्र में बनाए जा रहे हैं। 

मार्च तक पूरा किया जाना है तीन बंकरों का निर्माण कार्य
सर क्रीक क्षेत्र में तीन बंकरों का निर्माण मार्च तक पूरा किया जाना है। सीपीडब्ल्यूडी द्वारा इसके लिए मजदूर लगाए गए हैं। बीएसएफ की एक टुकड़ी इन मजदूरों को सशस्त्र सुरक्षा प्रदान कर रही है। बीएसएफ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अप्रैल से समुद्र बहुत अशांत हो जाता है, इसलिए काम युद्धस्तर पर चल रहा है। बीएसएफ के डीजी पंकज कुमार सिंह का बंकर बनाने का यह कदम  केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के पिछले साल गुजरात सीमा के दौरे के बाद आया। 

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here