29 C
Mumbai
Thursday, October 6, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

हिल गया भूकंप के ताबड़तोड़ झटकों से ताइवान

ताइवान में पिछले 24 घंटे में भूकंप के कई भयानक आ चुके हैं. इन भूकंपों के मद्दनेजर जापान ने सुनामी अलर्ट जारी किया है. भूकंप का केंद्र दक्षिण-पूर्वी इलाके में स्थित ताइतुंग (Taitung) काउंटी दिख रहा है. शनिवार को इसी इलाके में 6.4 तीव्रता का भूकंप आया था. फिर रविवार की सुबह 6.8 तीव्रता का भूकंप आया. इसके बाद इसी जगह पर दोपहर में 7.2 तीव्रता का भूकंप आया जो ताइतुंग की सतह से 10 किलोमीटर जमीन के अंदर पैदा हुआ था.

भूकंप के झटकों से ताइवान में कई जगहों पर सड़कें टूट गई हैं, ब्रिज गिर गए हैं, ट्रेनें पटरलियों से उतर गई हैं. यूली में एक स्टोर गिरने से उसमें चार लोग दब गए हैं. ब्रिज टूटने की वजह से कई गाड़ियां ब्रिज के नीचे गिर गईं. यूएस पैसिफिक सुनामी वॉर्निंग सेंटर ने इन भूकंपों के बाद ताइवान में सुनामी का अलर्ट जारी किया है.

उधर, जापान के मौसम विभाग ने भी 3.2 फीट ऊंची लहरों वाली सुनामी की चेतावनी जारी की है. क्योंकि उसके ओकिनावा में भूकंप आ चुका है. तीनों भूकंप पूरे ताइवान में महसूस किया गया. राजधानी ताइपे में इमारतें थोड़ी देर झूलती रहीं. कुछ इमारतें क्षतिग्रस्त हुई हैं. ताइनान और काओसंग इलाके में भूकंप का ज्यादा असर नहीं रहा.

ताइवान रिंग ऑफ फायर इलाके में पड़ता है. यह इलाका ऐसी जगह पर है, जहां सबसे ज्यादा भूकंप आते हैं, सुनामी आती है और ज्वालामुखी विस्फोट होते हैं. असल में ताइवान दो टेक्टोनिक प्लेटों के एकदम नजदीक बसा है. इन दोनों में किसी भी तरह की हलचल होती है, तो ताइवान पर भूकंप और सुनामी दोनों का खतरा बना रहता है. इससे पहले साल 2016 में आए भूकंप से ताइवान में 100 लोगों की मौत हुई थी. जबकि, 1999 में आए 7.3 तीव्रता के भूकंप से 2000 लोग मारे गए थे.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here