30 C
Mumbai
Monday, May 23, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

क़हर ढाने लगा है बढ़ता तापमान देश के कई राज्यों में 

देश के कई राज्यों में पारा 40 ड्रिगी सेल्सियस का आंकड़ा पार गया है, इसके और ज्यादा बढ़ने की आशंका है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनामणि ने बताया कि अगले पांच दिनों के दौरान कई राज्यों में लू की स्थिति बनी रहने की संभावना है. उन्होंने कहा कि गुजरात, राजस्थान, महाराष्ट्र, छत्तीसगढ़, झारखंड, बिहार, तेलंगाना और देश के कुछ अन्य हिस्सों में गंभीर लू की स्थिति फिलहाल बनी रहेगी.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

वहीं, मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों के दौरान अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है. उनका कहना है कि बंगाल की खाड़ी से पूर्वोत्तर राज्यों में निचले क्षोभमंडल स्तरों पर तेज दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के प्रभाव के कारण इन राज्यों में वर्षा होगी. आईएमडी ने बताया कि दिल्ली में मंगलवार को दिन की शुरुआत भीषण गर्मी के साथ हुई और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 46 प्रतिशत रहा और मंगलवार को आसमान में आंशिक रूप से बादल छाए रहने तथा अधिकतम तापमान के 39 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का पूर्वानुमान है. आईएमडी ने भविष्यवाणी की है कि 6 अप्रैल को दक्षिण अंडमान सागर के ऊपर एक वायु चक्रवाती परिसंचरण बनने की संभावना है. इसके प्रभाव से अगले 24 घंटे के दौरान बंगाल की दक्षिणपूर्व खाड़ी के ऊपर एक निम्न दबाव का क्षेत्र बन सकता है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

आईएमडी के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर पश्चिम भारत के कई हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई बदलाव होने की उम्मीद नहीं है. हालांकि कुछ दिनों के बाद इसमें लगभग 2 डिग्री की वृद्धि देखी जा सकती है. आईएमडी ने कहा कि अगले 5 दिनों के दौरान देश के अधिकांश हिस्सों में अधिकतम तापमान में कोई महत्वपूर्ण बदलाव होने के आसार नहीं है.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here