30 C
Mumbai
Tuesday, April 23, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

इस सीजन में धोनी फिर से अपने चरम पर: ग्रीम स्मिथ

चेन्नई सुपर किंग्स ने चेन्नई के चेपक स्टेडियम में दिल्ली कैपिटल्स पर 27 रन की जीत हासिल करके टाटा आईपीएल 2023 के प्लेऑफ में अपना स्थान मजबूत करने की दिशा में एक और कदम बढ़ा दिया है। सीएसके के छह खिलाड़ियों ने संतुलित बल्लेबाजी करते हुए 20 या अधिक रनों की पारियां खेलीं, जिससे स्कोर आठ विकेट पर 167 रन तक पहुंच गया। इनमें एमएस धोनी के धमाकेदार 20 रन (9गेंदें, 1×4, 2×6) शामिल हैं। धोनी के साथ 20 रन के क्लब में रुतुराज गायकवाड़, अजिंक्य रहाणे, शिवम दुबे, अंबाति रायुडू और रविंद्र जडेजा शामिल थे, जिसमें दूबे के 25 रन (12गेंदें, 3×6) सर्वाधिक थे। दिल्ली की शुरुआत खराब रही, उसने अपने शीर्ष-3 बल्लेबाजों को सिर्फ 25 रनों पर गंवा दिया। रिली रॉसौव ने 35 रन (37गेंदें, 2×4, 1×6) की मजबूत पारी खेली, लेकिन वह लक्ष्य तक पहुंचने के लिए पर्याप्त तेजी से रन नहीं बना सके।

धोनी ने जैसे ही चेपक की पिच पर कदम रखा, तो सीएसके के घरेलू प्रशंसकों ने जोरदार स्वागत किया और यहां पर उन्होंने सिर्फ 9 गेंदों में 20 रन बनाए। आईपीएल विशेषज्ञ ग्रीम स्मिथ ने उस भारी दबाव को पहचाना जिसके अंदर धोनी खेलते हैं। उन्होंने “हर बार जब वह बल्लेबाजी करने जाते हैं तो उनके ऊपर दबाव बहुत अधिक रहता है। हर बार जब वह स्ट्राइक पर जाते हैं तो उनका बल्ला दहाड़ते हैं, और फैंस की भीड़ जोश आ जाती है। यह देखना अविश्वसनीय है कि इस सीजन में वह फिर से अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन कर हैं। एमएस के खिलाफ उस ओवर से पहले तक खलील वास्तव में अच्छी गेंदबाजी कर रहे थे, उन्होंने हालात को समझा और गेंदबाज को दबाव में रखा। एक बार जब धोनी ने ग्राउंडेड चौका मारा, तो आप खलील को देख सकते थे, उन्होंने पता नहीं चल रहा था कि क्या हो रहा है। इससे वह दबाव में आ गए थे। 9 गेंदों में से 20 रन, 220 से अधिक की स्ट्राइक रेट, बस उन्होंने और जडेजा ने उस पारी को दमदार अंदाज में आगे बढ़ाया, जिससे कुल 160 का टोटल बना, जो दबाव डालने के लिए काफी था”

इस जीत ने चेन्नई को अंक तालिका में सातवें से दूसरे स्थान पर पहुंचा दिया है। वो मौजूदा चैम्पियन और टेबल टॉपर गुजरात टाइटंस से केवल एक अंक से पीछे रह गई है। आईपीएल विशेषज्ञ पार्थिव पटेल ने बताया कि सीएसके अपनी क्वालिफिकेशन को मजबूत करने के लिए क्या लक्ष्य रख सकता है। उन्होंने कहा “हमने चर्चा की थी कि आज की जीत प्लेऑफ के लिए योग्यता की लगभग गारंटी होगी और वे पहले या दूसरे स्थान पर पहुंचने की कोशिश पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। पहले या दूसरे पर रहना यह सुनिश्चित करेगा कि वे चेन्नई में एक मैच खेलेंगे, इसलिए हम चेन्नई को एक बार फिर फाइनल में खेलते हुए देख सकते हैं। हम जानते हैं कि उन्होंने यहां कैसा प्रदर्शन किया है। आज रात उनकी बल्लेबाजी देखें, तो शिवम दुबे ने 25 रनों के साथ सभी स्कोररों से आगे थे, जबकि अन्य ने लगभग 20 से 22 रन बनाए और हमने अभी भी कुल स्कोर 167 देखा। जिस तरह से उन्होंने क्षेत्ररक्षण किया, गेंदबाजी की, सब कुछ ठीक दिख रहा है। इसलिए टीम पहले या दूसरे स्थान पर रहने का लक्ष्य रख सकती है।”

दिल्ली कैपिटल्स 11 मैचों में केवल चार जीत के साथ टाटा आईपीएल तालिका में अंतिम स्थान पर बैठे हैं और उनके क्वालीफाई करने की संभावना लगभग समाप्त हो गई है। हालांकि यह अभी भी संभव है, लेकिन ग्रीम स्मिथ का मानना​​है कि उनका सीज़न पूरी तरह से निपटा गया है। उन्होंने कहा, “मुझे लगता है कि उनका निपटारा हो गया है। एक टीम के रूप में, उनके पास थोड़ा सा मोमेंटम था, उन्हें अपने अवसर बढ़ाने के लिए जीतते रहने की जरूरत थी। मुझे लगता है कि कई अन्य टीमें हैं जिनके पास 16 अंक हासिल करने का बेहतर अवसर है। इसलिए मुझे लगता है कि दिल्ली इस टूर्नामेंट में बड़ी परेशानी में है, जो उनके लिए बहुत ही निराशाजनक अभियान रहा है।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here