28 C
Mumbai
Friday, May 3, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कतर की जेल में बंद भारतीय नौसेना के दिग्गजों को उनकी रिहाई का तब तक कोई सुराग नहीं था…: रिपोर्ट

एनडीटीवी ने सूत्रों के हवाले से बताया कि सोमवार सुबह भारत लौटे आठ भारतीय नौसेना के दिग्गजों में से सात को उनकी आसन्न रिहाई के बारे में कोई जानकारी नहीं थी। कतर ने भारतीय नौसेना के आठ पूर्व अधिकारियों को उनकी मौत की सजा वापस लेने के बाद रिहा कर दिया है, विदेश मंत्रालय ने कहा, गिरफ्तारी के 18 महीने से अधिक समय बाद राजनयिक संबंधों को चुनौती देने के फैसले के लिए कतर के अमीर को श्रेय दिया गया।

समाचार एजेंसी रॉयटर्स ने बताया कि भारतीय नौसेना के दिग्गजों पर इज़राइल के लिए जासूसी करने का आरोप लगाया गया था, हालांकि भारत और कतर ने उनके खिलाफ आरोपों की पुष्टि नहीं की। अक्टूबर में दी गई उनकी मौत की सज़ा दिसंबर में हटा दी गई।

विदेश सचिव विनय मोहन क्वात्रा ने संवाददाताओं को बताया कि प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी, जिन्होंने मामले में “व्यक्तिगत रूप से सभी घटनाक्रमों की निगरानी की “, 14 फरवरी को कतर का दौरा करेंगे और वहां के शासक शेख तमीम बिन हमद अल थानी के साथ बातचीत करेंगे।

एनडीटीवी की रिपोर्ट के अनुसार, जेलरों ने कल रात दिग्गजों को अपना सामान पैक करने और रविवार सुबह लगभग 9 बजे (स्थानीय समय) तक इंतजार करने के लिए कहा था। इसके बाद उन्हें दूतावास ले जाया गया और बाद में हवाईअड्डे ले जाया गया। वे इंडिगो की एक उड़ान में सवार हुए जो सुबह 2 बजे नई दिल्ली में उतरी।

कतर कोर्ट ने सोमवार को जिन दिग्गजों को रिहा किया, उनमें कैप्टन नवतेज सिंह गिल (रिटायर्ड), कैप्टन सौरभ वशिष्ठ (रिटायर्ड), कमांडर पूर्णेंदु तिवारी (रिटायर्ड), कैप्टन बीरेंद्र कुमार वर्मा (रिटायर्ड), कमांडर सुगुनाकर पकाला (रिटायर्ड) शामिल हैं। , कमांडर संजीव गुप्ता (सेवानिवृत्त), कमांडर अमित नागपाल (सेवानिवृत्त) और नाविक रागेश (सेवानिवृत्त)।

अगस्त 2022 में दिग्गजों की गिरफ्तारी के बाद भारत कतर के साथ महीनों तक बातचीत में लगा रहा और इस मामले ने भारत के एक महत्वपूर्ण प्राकृतिक गैस आपूर्तिकर्ता दोहा के साथ संबंधों को चुनौती दी, जो दुनिया के शीर्ष ऊर्जा आयातकों में से एक है।

मामले की जानकारी रखने वाले एक व्यक्ति ने रॉयटर्स को बताया कि एक निजी कंपनी में कार्यरत ये दिग्गज कतरी नौसेना के लिए कई कार्यक्रमों और गतिविधियों का समर्थन कर रहे थे।

रिहाई की खबर कतरी और भारतीय कंपनियों द्वारा तरलीकृत प्राकृतिक गैस की आपूर्ति के लिए अपने सबसे बड़े एकल सौदे पर हस्ताक्षर करने और दिसंबर में दुबई में COP28 जलवायु शिखर सम्मेलन के मौके पर शेख तमीम से मुलाकात करने और “की भलाई” पर चर्चा करने के कुछ दिनों बाद आई है। कतर में भारतीय समुदाय”।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here