28 C
Mumbai
Wednesday, May 1, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘कॉग्निटो’ जासूसी सॉफ्टवेयर जा रही है खरीदने, कांग्रेस ने मोदी सरकार पर लगाया बड़ा आरोप

कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने सोमवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के जरिए केंद्र सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘केंद्र की बीजेपी सरकार 986 करोड़ की लागत से पेगासस टाइप का जासूसी सॉफ्टवेयर ‘कॉग्निटो’ खरीदने की कोशिश कर रही है.’ राजनेताओं, मीडिया, कार्यकर्ताओं और गैर सरकारी संगठनों की जासूसी करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा।

कांग्रेस प्रवक्ता खेड़ा ने कहा कि जब से पेगासस बदनाम हुआ है, सरकार ‘मिनिमम गवर्नेंस-मैक्सिमम सर्विलांस’ के साथ बाजार में नए स्पाईवेयर की तलाश कर रही है. पवन खेड़ा ने केंद्र सरकार पर बड़ा आरोप लगाते हुए कहा, ‘मैं समझता हूं कि सत्ताधारी दल विपक्ष से नफरत करता है लेकिन उन्होंने अपने मंत्रियों पर जासूसी सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया।’

उन्होंने कहा, “इस देश के ‘2 जासूस’ किसी पर भरोसा नहीं करते, यहां तक कि कानून और मीडिया पर भी नहीं। इसलिए वे जासूसी सॉफ्टवेयर और इजरायली तकनीक खरीदने के लिए करदाताओं के करोड़ों रुपये खर्च कर रहे हैं।” उसने कहा कि वह ऐसा इसलिए कर रहा है क्योंकि बादशाह को डर है कि कहीं हमारा एक सच उसके झूठ के खोखले महल को ढहा न दे। कांग्रेस प्रवक्ता ने आरोप लगाया कि सरकार विपक्ष, पत्रकारों, न्यायपालिका, नागरिकों और यहां तक कि अपने मंत्रियों की जासूसी करने के लिए तकनीक का इस्तेमाल करती है।

खेड़ा ने इस बात पर भी प्रकाश डाला कि कितने लोग ‘कॉग्निटो’ के बारे में नहीं जानते थे, लेकिन यह पेगासस के समान काम करता था और मीडिया के बीच कम चर्चा में था। भारतीय जनता पार्टी की अगुवाई वाली केंद्र सरकार पर सवाल उठाते हुए खेड़ा ने कहा, ‘हम सरकार से पूछना चाहते हैं कि इस कॉग्नाइट सॉफ्टवेयर को खरीदने का काम किस मंत्रालय को दिया गया है और इस पर कितना खर्च किया गया। हम उनसे यह भी पूछना चाहते हैं कि वे बताएं हमें किस आधार पर इस सॉफ्टवेयर को अंतिम रूप दिया जा रहा है जिसके बारे में बहुत कम जानकारी है।”

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here