30 C
Mumbai
Saturday, April 27, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की पहली डोज देने के बाद उसकी दूसरी खुराक 4-8 हफ्ते के बीच दिये जाने के निर्देश जारी

नई दिल्ली: भारत में फिर से कोरोनावायरस के मामले बढ़ने के बीच केंद्र सरकार ने कहा कि कोविशील्ड की पहली डोज के बाद दूसरी खुराक 4-8 हफ्ते के बीच दी जाए. पहले यह अंतराल 4-6 हफ्ते था. हालांकि पत्र में यह कहा गया है कि सेकंड डोज 6 से 8 हफ्ते के बीच देना ज्यादा प्रभावी है. देश में कोरोना वैक्सीनेशन अभियान का दूसरा चरण चल रहा है.


अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

राज्यों को लिखी चिट्ठी
नेशनल टेक्निकल एडवाइजरी ग्रुप और नेशनल एक्सपर्ट ग्रुप ऑन वैक्सीन एडमिनिस्ट्रेशन के सुझाव के बाद राज्यों को यह चिट्ठी लिखी गई है. पहले 4-6 हफ्ते में कोविशील्ड की सेकंड डोज देने की बात कही गई थी. अब इसे 4-8 वीक के बीच कर दिया गया है. केंद्र सरकार ने स्पष्ट किया है कि दूसरी डोज हर हाल में 8वें हफ्ते तक दे देनी है. यह निर्देश सिर्फ कोविशील्ड पर लागू होगा.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

अबतक कुल 4.36 करोड़ से अधिक लोगों का टीकाकरण
सरकार की ओर से जारी किये गये ताजा आंकड़ों के मुताबिक अब तक COVID-19 टीके की कुल 4.36 करोड़ से अधिक लोगों को खुराक दी जा चुकी है. सरकार ने बताया कि अंतरिम आंकड़ों के मुताबिक शनिवार शाम यानी 20 मार्च 7 बजे तक कोविड-19 टीके की 4,36,75,564 खुराक दी गई है. आकंड़ों के मुताबिक, इनमें 77,63,276 स्वास्थ्य कर्मी शामिल हैं. स्वास्थ्य कर्मियों में 48,51,260 को दूसरी खुराक भी लग चुकी है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here