27 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

कौन हैं असली देशद्रोही सोनिया गांधी ने बताया

कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा कि असली गद्दार वे हैं जो सत्ता का गलत इस्तेमाल कर भारतीयों को आपस में लड़ाते हैं. उन्होंने यह भी आरोप लगाया कि सरकार संविधान की संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है। इसलिए लोगों को इसे बचाने के लिए काम करना चाहिए।

दिल्ली: कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष सोनिया गांधी ने संविधान निर्माता डॉ. बीआर अंबेडकर की जयंती पर सरकार पर तीखा हमला बोला है. उन्होंने कहा कि सरकार संविधान की संस्थाओं का दुरुपयोग कर रही है। लोगों को इस ‘सुनियोजित हमले’ से संविधान की रक्षा के लिए कार्य करना चाहिए।

भारत रत्न अंबेडकर की 132वीं जयंती पर एक अखबार में लेख लिखते हुए सोनिया गांधी ने कहा कि असली ‘देशद्रोही’ आज वे हैं जो भारतीयों को भाषा, जाति, लिंग और धर्म के आधार पर बांटने के लिए अपनी ताकत का गलत इस्तेमाल कर रहे हैं।

कांग्रेस संसदीय दल के अध्यक्ष ने कहा, “जैसा कि हम आज बाबासाहेब की विरासत का सम्मान करते हैं, हमें उनकी दूरदर्शी चेतावनी को याद रखना चाहिए कि संविधान की सफलता उन लोगों के आचरण पर निर्भर करती है जिन्हें शासन करने का कर्तव्य सौंपा गया है।” उन्होंने आरोप लगाया कि आज सरकार संवैधानिक संस्थाओं का दुरुपयोग और उन्हें नष्ट कर रही है। यह स्वतंत्रता, समानता, बंधुत्व और न्याय की नींव को कमजोर कर रही है।

सोनिया गांधी ने कहा कि बाबासाहेब ने अपने आखिरी भाषण में इस बात पर चर्चा की थी कि कैसे जाति व्यवस्था बंधुत्व की जड़ों पर प्रहार करती है। उन्होंने इसे ‘राष्ट्र-विरोधी’ कहा क्योंकि यह अलगाव, ईर्ष्या, विद्वेष पैदा करता है और भारतीयों को एक-दूसरे के खिलाफ विभाजित करता है।

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने दलितों के अधिकारों के साथ-साथ उन सभी व्यक्तियों और समुदायों के अधिकारों के लिए लड़ाई लड़ी, जो हाशिए पर थे। आज सामाजिक न्याय सुनिश्चित करने की चुनौतियों ने एक नया आयाम ग्रहण कर लिया है। 1991 में कांग्रेस सरकार द्वारा शुरू किए गए आर्थिक सुधारों ने समृद्धि में वृद्धि की है, लेकिन अब हम बढ़ती आर्थिक असमानता को देख रहे हैं।

सोनिया गांधी ने तर्क दिया कि सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों का ‘लापरवाही से निजीकरण’ आरक्षण की व्यवस्था को संकुचित कर रहा था, जो दलितों, आदिवासियों और ओबीसी को सुरक्षा और सामाजिक गतिशीलता प्रदान करता था। उन्होंने कहा कि नई तकनीकों के आगमन से आजीविका को खतरा है, लेकिन बेहतर संगठित होने और अधिक समानता सुनिश्चित करने के अवसर भी पैदा होते हैं।

सोनिया गांधी ने संविधान सभा में बाबासाहेब अंबेडकर के अंतिम शब्दों को भी याद किया, “अगर हम संविधान को संरक्षित करना चाहते हैं, तो हम यह संकल्प लें कि हम अपने रास्ते में आने वाली बुराइयों को पहचानने में आलस्य नहीं करेंगे, और न ही हम अपनी पहल में कमजोर होंगे।” परास्त। देश की सेवा करने का यही एक तरीका है। इससे बेहतर मैं कुछ नहीं जानता।’ उन्होंने कहा कि ये शब्द आने वाले वर्षों में हमारा संकल्प होना चाहिए।उन्होंने कहा कि अम्बेडकर का उल्लेखनीय जीवन आज भी सभी भारतीयों के लिए एक स्थायी प्रेरणा बना हुआ है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here