31 C
Mumbai
Friday, March 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

क्रिसमस, न्यू ईयर सख्त प्रतिबंधों के बीच मनाया जायेगा

भारत में ओमिक्रॉन के बढ़ते मामलों को लेकर अबतक 12 राज्यों ने नाईट कर्फ्यू समेत कई अन्य प्रतिबन्ध लगाए हैं ताकि क्रिसमस और न्यू ईयर पर लोग एक जगह जमा न हो सकें।

दिल्ली आपदा प्रबंधन एजेंसी (DDMA) ने कहा है कि किसी भी तरह के सामाजिक, सांस्कृतिक आयोजन पर अगले आदेश तक रोक रहेगी. DDMA ने अपने आदेश में होटल, बार, रेस्टोरेंट में भी 50 फीसदी सीटिंग कैपेसिटी की ही इजाजत दी है. इसके साथ ही मार्केट ट्रेड एसोसिएशन को दुकानों पर नो मास्‍क, नो एंट्री सख्ती से लागू करने को कहा है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

यूपी में आज से नाइट कर्फ्यू लगाया जा रहा है, जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक प्रभावी रहेगा. सरकार ने 31 दिसंबर तक लखनऊ और नोएडा में धारा 144 लगा दिया गया है. इसके अलावा राज्यभर में विवाह समारोहों में मेहमानों की संख्या 200 तक सीमित कर दी गई है. साथ ही ऐसे ही अन्य सामाजिक आयोजनों में सैनेटाइजर, मास्क जैसी बातों का कड़ाई से पालन करने का आदेश दिया गया है. हालाँकि आज ही राजधानी लखनऊ में एक बड़ा सरकारी आयोजन है जिसमें हज़ारों की संख्या में छात्र-छात्राएं इकाना स्टेडियम में एकत्रित होंगे जिन्हे सीएम योगी टेबलेट और मोबाइल बाटेंगे।

वहीँ महाराष्ट्र ने देर रात जमावड़े पर सख्ती बरती है. सार्वजनिक स्थलों पर धारा 144 लगा दी गई है. इसके तहत रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक 5 से ज्यादा लोग एक जगह जमा नहीं हो सकेंगे. राज्य में जिम एवं सिनेमाघरों को 50 फीसदी क्षमता के साथ ही संचालन करने का निर्देश दिया है. नई गाइडलाइंस आधी रात से लागू हो गई हैं. इसके तहत इनडोर वेडिंग में अधिकतम 100 लोग जबकि आउटडोर वेडिंग की स्थिति में अधिकतम 250 लोग या कुल क्षमता के 25% (जो भी कम हो) शामिल होने की इजाजत दी गई है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

हरियाणा में भी आज से नाइट कर्फ्यू लगा दिया गया है. इसके अलावा एक जनवरी 2022 से सभी सार्वजनिक संस्थानों में एंट्री के लिए वैक्‍सीनेशन की दोनों डोज को अनिवार्य कर दिया गया है. राज्य सरकार ने सार्वजनिक स्थलों व अन्य कार्यक्रमों में 200 से अधिक लोगों के जमा होने और रात्रि में 11 बजे से प्रातः 5 बजे तक लोगों की आवाजाही पर बैन लगा दिया है.

गुजरात ने भी ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए 8 शहरों में नाइट कर्फ्यू लगा दिया है, जो आज यानी शनिवार 25 दिसंबर की रात से लागू होगा. ये कर्फ्यू अहमदाबाद, वड़ोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़ में प्रभावी रहेगा.

मध्य प्रदेश ने भी क्रिसमस और नए साल के जश्न समेत हर तरह के ऐसे आयोजन पर पाबंदी लगा दी है, जहां भीड़ जुटने की आशंका हो. राज्य सरकार ने ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक नाइट कर्फ्यू का ऐलान किया है. हालांकि ओमिक्रॉन का कोई केस अभी तक राज्य में नहीं मिला है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कर्नाटक ने भी क्रिसमस, न्यू ईयर को देखते हुए सार्वजनिक तौर पर जश्न मनाने पर कई पाबंदियां लगाई गईं हैं. ये पाबंदियां 30 दिसंबर से 2 जनवरी तक लागू रहेंगी.

तमिलनाडु में ओमिक्रॉन के खतरे को देखते हुए क्रिसमस और नए साल के आयोजनों पर कड़ी शर्तें लगाई गई हैं. समुद्र तटों पर ज्यादा भीड़भाड़ न हो, इसके लिए नए नियम लागू किए गए हैं.

इनके अलावा ओडिशा में क्रिसमस और न्यू ईयर पार्टी के जश्न पर पूरी तरह से रोक लगा दी गई है. यह रोक 1 जनवरी तक रहेगी.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here