28 C
Mumbai
Friday, March 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

डब्ल्यूएचओ की चेतावनी कोरोना का आ रहा है एक और तूफ़ान

यूरोप में विश्व स्वास्थ्य संगठन के शीर्ष अधिकारी ने मंगलवार को सरकारों से ओमिक्रोन संस्करण के कारण पूरे महाद्वीप में कोरोनावायरस मामलों में “महत्वपूर्ण उछाल” के लिए तैयार रहने का आग्रह किया। डब्ल्यूएचओ यूरोप के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. हंस क्लूज ने वियना में एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही, “हम एक और तूफान आते हुए देख सकते हैं।”

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

उन्होंने कहा, “सप्ताह के भीतर, क्षेत्र के अधिक देशों में ओमिक्रोन हावी हो जाएगा, जो पहले से फैली हुई स्वास्थ्य प्रणालियों को कगार पर धकेल देगा।”

डब्लूएचओ यूरोपीय क्षेत्र के 53 सदस्यों में से कम से कम 38 में ओमिक्रोन का पता चला है, क्लूज ने कहा यह देखते हुए कि यह यूनाइटेड किंगडम, डेनमार्क और पुर्तगाल में पहले से ही प्रमुख संस्करण है।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

हालांकि इन मामलों में ओमिक्रोन ही नहीं, बल्कि सभी प्रकार के मामले शामिल हैं, उन्होंने कहा कि यह आंकड़ा पिछले वर्ष की इसी अवधि की तुलना में 40 प्रतिशत अधिक है।

उन्होंने कहा, “नए कोविड-19 संक्रमणों की भारी मात्रा से अधिक अस्पताल में भर्ती हो सकते हैं और स्वास्थ्य प्रणालियों और अन्य महत्वपूर्ण सेवाओं में व्यापक व्यवधान हो सकता है।” इस प्रकार, क्लूज ने कहा कि यूरोप में पुष्टि किए गए ओमिक्रोन संक्रमण वाले 89 प्रतिशत लोगों ने खांसी, गले में खराश, बुखार सहित अन्य कोरोनावायरस वेरिएंट के साथ सामान्य लक्षणों की सूचना दी। उन्होंने कहा कि इस वैरिएंट को ज्यादातर 20 और 30 की उम्र के युवाओं ने इस क्षेत्र में फैलाया है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

क्लूज ने कहा कि यूरोपीय सरकारों को अपने टीकाकरण अभियान को तेज करते रहना चाहिए, इस प्रकार के प्रसार को धीमा करने के लिए अतिरिक्त उपायों को पेश करना चाहिए, और आने वाले उछाल के लिए स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली जैसे महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को तैयार करना चाहिए।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here