36 C
Mumbai
Tuesday, April 30, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

ताइवान में 7.7 तीव्रता का भूकंप: 25 साल में सबसे शक्तिशाली भूकंप, 4 लोगों की हुई मौत; जापान ने सुनामी की चेतावनी जारी की

बुधवार, 3 अप्रैल को स्थानीय समयानुसार सुबह 8 बजे से कुछ देर पहले ताइवान के पूर्वी हिस्से में 7.7 तीव्रता का जोरदार भूकंप आया, जिससे स्व-शासित द्वीप के साथ-साथ दक्षिणी जापान के कुछ हिस्सों में सुनामी की चेतावनी दी गई। ताइवान में आए भूकंप के बाद फिलीपींस ने भी सुनामी की चेतावनी जारी की और तटीय इलाकों को खाली करने का आदेश दिया।

ताइवान के अग्निशमन विभाग ने कहा कि पहाड़ी, कम आबादी वाले पूर्वी काउंटी हुलिएन में, जहां भूकंप का केंद्र था, चट्टानों के गिरने से चार लोगों की कुचलकर मौत होने की आशंका है, जबकि 50 से अधिक लोग घायल हुए हैं।

जबकि यूनाइटेड स्टेट्स जियोलॉजिकल सर्वे या यूएसजीएस ने कहा कि भूकंप की तीव्रता 7.4 थी, इसका केंद्र ताइवान के हुलिएन शहर से 18 किलोमीटर दक्षिण में 34.8 किलोमीटर की गहराई पर था, जापान की मौसम विज्ञान एजेंसी ने तीव्रता 7.7 बताई।

ताइपे के भूकंप विज्ञान केंद्र के निदेशक ने कहा, ताइवान के पूर्व में आया भूकंप “25 वर्षों में सबसे शक्तिशाली” था। वू चिएन-फू ने सितंबर 1999 के भूकंप का जिक्र करते हुए संवाददाताओं से कहा, “भूकंप जमीन के करीब है और यह उथला है। इसे पूरे ताइवान और अपतटीय द्वीपों पर महसूस किया गया है… (1999) भूकंप के बाद से यह 25 वर्षों में सबसे मजबूत है।” 7.6-तीव्रता जिसने 2,400 लोगों की जान ले ली
हल्की आबादी वाले हुआलिएन में एक पांच मंजिला इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई, इसकी पहली मंजिल ढह गई और बाकी 45 डिग्री के कोण पर झुक गई। राजधानी ताइपे में, पुरानी इमारतों और कुछ नए कार्यालय परिसरों से टाइलें गिर गईं।


ताइवान के तटीय क्षेत्र में आए भूकंप से राजधानी ताइपे हिल गई, जिससे शहर के कई हिस्सों में बिजली गुल हो गई।
ताइवान टेलीविजन स्टेशनों ने भूकंप के केंद्र के पास हुलिएन में कुछ ढह गई इमारतों के फुटेज दिखाए, और मीडिया ने बताया कि कुछ लोग फंसे हुए थे

रॉयटर्स के एक प्रत्यक्षदर्शी के अनुसार, भूकंप शंघाई तक महसूस किया जा सकता है।
ताइवान के केंद्रीय मौसम प्रशासन ने कहा कि भूकंप का केंद्र पूर्वी काउंटी हुलिएन के तट पर, ताइवान द्वीप के पूर्वी तट के पानी में था।
रिपोर्ट में दावा किया गया है कि मियाकोजिमा द्वीप सहित क्षेत्र के सुदूर जापानी द्वीपों में तुरंत तीन मीटर तक ऊंची सुनामी लहरें उठने की आशंका है। “खाली करना!” जापानी राष्ट्रीय प्रसारक एनएचके पर एक बैनर में कहा गया।
एनएचके पर एक एंकर ने कहा, “सुनामी आ रही है। कृपया तुरंत खाली कर दें।” “मत रुकें। वापस मत जाना।”
समाचार एजेंसी एएफपी ने बताया कि नाहा सहित ओकिनावा क्षेत्र के बंदरगाहों के लाइव टीवी फुटेज में जहाज समुद्र की ओर जा रहे हैं, संभवतः अपने जहाजों की सुरक्षा के प्रयासों में।
23 मिलियन लोगों की आबादी वाले पूरे द्वीप में ट्रेन सेवा निलंबित कर दी गई, साथ ही ताइपे में मेट्रो सेवा भी निलंबित कर दी गई। लेकिन राजधानी में हालात जल्द ही सामान्य हो गए, बच्चे स्कूल जा रहे हैं और सुबह का आवागमन सामान्य दिख रहा है।
ताइवान की राजधानी ताइपे में शक्तिशाली भूकंप के बाद कुछ देर के लिए इमारतें हिल गईं।
सितंबर 1999 में ताइवान में 7.6 तीव्रता का झटका आया, जिसमें द्वीप के इतिहास की सबसे घातक प्राकृतिक आपदा में लगभग 2,400 लोग मारे गए।
जापान में हर साल लगभग 1,500 झटके महसूस होते हैं।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here