28 C
Mumbai
Friday, March 29, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

देश में हो चुकी है शुरू कोरोना की तीसरी लहर, वैज्ञानिक का दावा

देश में कोरोना की तीसरी लहर को लेकर आशंका जताई जा रही है, लेकिन हैदराबाद के एक प्रमुख वैज्ञानिक ने कहा है कि कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। उनका दावा है कि चार जुलाई को ही कोरोना की तीसरी लहर देश में दस्तक दे चुकी है। यह दावा भौतिक विज्ञानी और हैदराबाद यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने किया है।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के मुताबिक, डॉ. विपिन श्रीवास्तव ने कहा है कि कोरोना संक्रमण के नए मामलों और मौतों की संख्या इशारा करते हैं कि चार जुलाई को ही कोरोना की तीसरी लहर आ चुकी है। उन्होंने कहा कि फरवरी 2021 के पहले हफ्ते में भी इसी तरह का ट्रेंड देखा गया था, जब कोरोना की दूसरी लहर आई थी। जिसके बाद अप्रैल में यह चरम पर पहुंच गई थी। श्रीवास्तव पिछले करीब 15 सालों से संक्रमण के आंकड़ों और मृत्यु दर के विश्लेषण में जुटे हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

डॉ. श्रीवास्तव ने कोरोना से होने वाली मौतों के 461 दिनों के आंकड़ों के आधार पर ‘डेली डेथ लोड‘ (डीडीएल) नाम से एक मेट्रिक्स तैयार किया है। उनका कहना है कि डीडीएल मेट्रिक्स से संकेत मिलता है कि कोरोना की तीसरी लहर चार जुलाई को ही आ चुकी है। उन्होंने कोरोना से 24 घंटे में होने वाली मौतों और उसी अवधि के दौरान सक्रिय मामलों के अनुपात के आधार पर यह गणना की है। इसमें संक्रमण के नए मामलों के मुकाबले में रिकवर होने वाले मरीजों की संख्या ज्यादा रहने पर यह अनुपात निगेटिव आता है। डीडीएल के कम या निगेटिव होने पर अनुकूल स्थिति पैदा होती है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here