29 C
Mumbai
Friday, April 19, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

निलंबित हुआ अमेजन-फ्यूचर रिटेल सौदा, लगा 202 करोड़ रुपये का जुर्माना भी

भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) ने अमेरिकी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन के फ्यूचर ग्रुप के साथ सौदे को मिली मंज़ूरी पर रोक लगा दी है. अमेजन पर 200 करोड़ रुपये का जुर्माना भी लगाया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

57 पन्नों के आदेश में, सीसीआई ने कहा कि अमेजन डॉट कॉम एनवी इन्वेस्टमेंट होल्डिंग्स LL के फ्यूचर कूपन प्राइवेट लिमिटेड में 49 प्रतिशत हिस्सेदारी हासिल करने के सौदे के लिए 28 नवंबर, 2019 के आदेश के अनुसार मंजूरी फिलहाल फ्रीज रहेगी. CCI ने माना कि अमेजन (E Commerce Company) ने कुछ प्रासंगिक जानकारी छुपाकर ये मंज़ूरी ली थी.

CCI ने कहा कि Amazon ने 2019 के सौदे के “वास्तविक उद्देश्य और विवरण” को छिपाया और गलत प्रतिनिधित्व और सामग्री तथ्यों को दबाने” की कोशिश की. CCI ने कहा कि अब इस सौदे की नए सिरे से जांच करना जरूरी है. इसकी मंजूरी तब तक रुकी रहेगी.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

खबर के अनुसार यह निर्णय यूएस ई-कॉमर्स दिग्गज के नियामक से अप्रूवल लेते समय जानकारियां छुपाने के आरोपों की समीक्षा के बाद लिया गया. भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (CCI) द्वारा उठाए गए अभूतपूर्व कदम का अमेजन की कानूनी लड़ाई पर दूरगामी परिणाम हो सकता है, जो अब अलग हो चुके पार्टनर फ्यूचर के साथ है.

अमेरिकी फर्म ने महीनों तक 2019 में अपने 200 मिलियन डॉलर के निवेश की शर्तों का सफलतापूर्वक उपयोग किया, ताकि फ्यूचर के रिलायंस इंडस्ट्रीज को 3.4 बिलियन डॉलर में खुदरा संपत्ति बेचने के प्रयास को रोक सके.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

आदेश में CCI ने कहा कि वह “संयोजन (सौदे) की नए सिरे से जांच करना आवश्यक है,” 2019 में दी गई इसकी मंजूरी को तब तक “स्थगित रखा जाएगा”.सीसीआई के आदेश में कहा गया है कि अमेजन ने सौदे के “वास्तविक दायरे को छुपाया” और अनुमोदन की मांग करते हुए “झूठे और गलत बयान” दिए.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here