30 C
Mumbai
Tuesday, April 23, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

नेचर पत्रिका ने किया दावा, कोविड से मरने वाले लोगों की चार गुना तक हो सकती है वास्तविक संख्या

आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, 2019 के अंत तक कोविड-19 महामारी की शुरुआत के बाद से वायरल बीमारी के कारण 55 मिलियन से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं। लेकिन नेचर पत्रिका में प्रकाशित एक नए शोध में दावा किया गया है कि वास्तविक संख्या कई गुना अधिक हो सकती है।

इस बात पर बहस चल रही है कि क्या देश वैश्विक मंच पर अपनी छवि की रक्षा के लिए अपने वास्तविक कोविड-19 मृत्यु दर को छिपाते हैं।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

नेचर में प्रकाशित रिपोर्ट में लंदन में द इकोनॉमिस्ट पत्रिका द्वारा उपयोग किए जाने वाले मशीन लर्निंग दृष्टिकोण को ध्यान में रखा गया है। इसने डेटा के संग्रह के साथ कुछ मुद्दों को पाया और दावा किया कि वास्तविक घातक परिणाम आधिकारिक कोविड-19 डेटा से दो और चार गुना अधिक हो सकते हैं।

नेचर की रिपोर्ट में इस बात का उदाहरण दिया गया है कि कैसे दुनिया भर के देश कोविड-19 के पीड़ितों की रिपोर्ट कर रहे हैं। इसमें कहा गया है कि नीदरलैंड में सरकार ने महामारी के शुरुआती दौर में सिर्फ उन मरीजों की गिनती की जो संक्रमित होने के बाद अस्पताल में मरे थे।

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूसरी ओर, बेल्जियम में गंभीर ठंड के कारण होने वाली मौतें और मरीजों का परीक्षण किए बिना कोविड-19 की मौत शामिल है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मरने वालों की संख्या अमीर देशों में ज्यादा और गरीब देशों में कम है। लेकिन 116 देशों के विश्व मृत्यु दर डेटासेट (WMD) के विश्लेषण में कहा गया है कि गरीब देशों में कम मौतें दर्ज की गईं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

डेटा मॉडलिंग के अनुसार, धनी देशों में वास्तविक कोविड-19 की मौत मौजूदा आंकड़ों के एक तिहाई के बराबर हो सकती है। इस बीच, गरीब देशों में वास्तविक मौतें मौजूदा आंकड़ों से 20 गुना अधिक हो सकती हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि डब्ल्यूएचओ जल्द ही मौतों को लेकर अपना पहला आकलन जारी कर सकता है। यह निष्कर्ष निकालने के लिए कई विशेषज्ञों की राय ली गई है कि वास्तविक कोविड-19 मौत की घटनाओं का अनुमान लगाने के लिए महामारी से पांच साल पहले हुई मौतों की तुलना वर्तमान अवधि से करनी होगी।

रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि 1918-20 के दौरान फैले स्पेनिश फ्लू के बाद कोविड-19 महामारी सबसे बड़ी है।

विश्व मृत्यु दर डेटासेट (WMD) मॉडल के अनुसार, रूस ने 2021 के अंत तक 300,000 से अधिक रोगियों को कोविड-19 के कारण दम तोड़ दिया। हालांकि, उस अवधि में अधिक मौतों की संख्या एक मिलियन को पार करने की संभावना है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

चीन, भारत और अफ्रीका के कई देशों सहित 100 से अधिक देशों में विश्व मृत्यु दर डेटासेट (WMD) में अधिक-मृत्यु अनुमानों का अभाव है। नेचर रिपोर्ट में कहा गया है कि या तो उनकी सरकारें मौत के आंकड़े एकत्र नहीं कर रही हैं या उन्हें तेजी से प्रकाशित नहीं कर रही हैं। हालांकि, इन देशों में भी कोविड-19 के कारण लाखों मौतें होती हैं।

भारत, जो पिछले साल कोविड-19 की दूसरी लहर के दौरान बुरी तरह प्रभावित हुआ था, उसने महामारी की शुरुआत के बाद से 487,000 से अधिक मौतों की सूचना दी है। लेकिन, अर्थशास्त्री द्वारा अपनाए गए उपरोक्त मॉडल ने देश में लगभग पांच मिलियन मौतों का अनुमान लगाया।

इसी तरह चीन में, जो कि कोविड-19 का केंद्र है, अर्थशास्त्री के मॉडल ने कुल मिलाकर 750,000 से अधिक मौतों का अनुमान लगाया है जो कि 4,600 के आधिकारिक आंकड़ों से 150 गुना अधिक है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here