31 C
Mumbai
Saturday, April 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

मोदी जी के सपनों की बुलेट ट्रेन की नयी डेडलाइन 2026

भारत में जहां आम ट्रेनों का संचालन ढंग से नहीं हो पाता है वहीँ बुलेट ट्रेन चलाने का सपना प्रधानमंत्री मोदी ने देखा, जापान की मदद से अपने सपने को मूर्त रूप देने के लिए 2015 में एलान भी कर दिया गया, 2017 में शिलान्यास और 2022 तक पटरी पर उड़ने की तारिख भी तय कर दी गयी थी.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

फिर इस प्रोजेक्ट को 2023 पूरा होने की बात कही गयी और अब मौजूदा रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक नयी डेडलाइन बताई है , उनके मुताबिक प्रधानमंत्री के सपनो का यह प्रोजेक्ट 2026 तक पूरा होने की उम्मीद है. और टारगेट भी अहमदाबाद से मुंबई नहीं बल्कि सूरत से बिलिमोरा का रखा गया है, यानि अहमदाबाद का ही पता नहीं तो मुंबई अभी बहुत दूर की कौड़ी है. इसके साथ ही उनका ये भी दावा किया गया है कि काम बहुत अच्छी तरह से चल रहा है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि बुलेट ट्रैन अहमदाबाद से मुंबई तक चलाने की घोषणा की गयी थी और इसके लिए हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनाने की बात थी जिस पर अबाध रूप से 320 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ़्तार से ट्रेन दौड़ सके अहमदाबाद से मुंबई के बीच का सफर 2 घंटे 7 मिनट में पूरा हो सके.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि इसके लिए भारत और जापान के बीच एक समझौता हुआ है. पूरा प्रोजेक्ट पर 1.08 लाख करोड़ रुपये खर्च होने का अनुमान है, जिसमें से 81% का कर्ज जापान इंटरनेशनल कोऑपरेशन एजेंसी से मिला है जो 50 वर्षों के लिए है. इसके लिए 508.09 किलोमीटर लंबा हाई स्पीड रेल कॉरिडोर बनाया जा रहा है. ये बुलेट ट्रेन गुजरात, महाराष्ट्र और दादरा नगर हवेली के 12 स्टेशनों से गुजरेगी. इनमें से चार महाराष्ट्र में औरआठ स्टेशन गुजरात में बनाए जाएंगे.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here