29.2 C
Mumbai
Friday, April 19, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

राहुल ने माना कि देश में आपातकाल लगाना ग़लत था, लेकिन अपनी गलती भी मान लेना एक साहस का काम !

नई दिल्ली: कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष नेता राहुल गांधी ने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के द्वारा 1975 में देश में लगाई गई इमरजेंसी को गलत ठहराया है। दरअसल मंगलवार को राहुल गांधी प्रतिष्ठित कॉर्नेल यूनिवर्सिटी के एक वर्चुअल प्रोग्राम से जुड़े थे। इस प्रोग्राम में लोकतंत्र और विकास के विषयों पर कई सवाल-जवाब हुए जहां उन्होंने इमरजेंसी और मौजूदा राजनीतिक हालात पर अपनी बात रखी।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

गलती मान लेना साहस का काम
अमेरिका के कॉर्नेल यूनिवर्सिटी और भारत के पूर्व मुख्य आर्थिक सलाहकार प्रोफेसर कौशिक बसु के साथ हुए एक संवाद में राहुल गांधी ने कहा, “इमरजेंसी गलत थी, और मेरी दादी (इंदिरा गांधी) ने भी ऐसा कहा था। लेकिन जो अभी हो रहा है और जो उस समय हो रहा था, दोनों में काफी बड़ा फर्क है। अपनी गलती मान लेना साहस का काम होता है।”

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >>क्लिक<< करे

आंतरिक लोकतंत्र पर दूसरी पार्टियों से सवाल क्यों नहीं
राहुल ने कहा, “मैं पहला व्यक्ति हूं जो कहता है कि पार्टी के भीतर लोकतांत्रिक चुनाव बिल्कुल महत्वपूर्ण है, लेकिन मेरे लिए यह दिलचस्प कि बात है कि यह सवाल किसी अन्य राजनीतिक दल से नहीं पूछा जाता है। किसी ने नहीं पूछा कि भाजपा, बसपा और समाजवादी पार्टी में कोई आंतरिक लोकतंत्र क्यों नहीं है, लेकिन वे कांग्रेस के बारे में पूछते हैं क्योंकि एक कारण है। हम एक वैचारिक पार्टी हैं और हमारी विचारधारा संविधान की विचारधारा है, इसलिए हमारे लिए लोकतांत्रिक होना अधिक महत्वपूर्ण है।” अ

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here