31 C
Mumbai
Sunday, May 5, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

‘लोगों को बचाना हमारी प्राथमिकता’, राहत-बचाव कार्यों पर कैबिनेट सचिव ने की समीक्षा बैठक

सिक्किम बाढ़ राहत-बचाव कार्यों पर कैबिनेट सचिव राजीव गौबा की अध्यक्षता में राष्ट्रीय संकट प्रबंधन समिति (एनसीएमसी)  की आज समीक्षा बैठक हुई। केंद्रीय एजेंसियों और सिक्किम सरकार के राहत और बचाव उपायों की समीक्षा करते हुए कैबिनेट सचिव ने कहा कि सिक्किम सरकार और केंद्रीय एजेंसियों के लिए लोगों को निकालना प्राथमिकता होनी चाहिए। बैठक के दौरान उन्होंने सुझाव दिया कि जहां पुल बह गए हैं, वहां सड़क संपर्क बहाल करने के लिए बेली ब्रिज को शुरु किया जाना चाहिए। साथ ही उन्होंने आश्वासन दिया कि केंद्र राज्य सरकार के लिए हरसंभव सहायता प्रदान करेगी।

केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा  24 घंटे नजर रखी जा रही है। साथ ही उन्होंने कहा कि अंतर-मंत्रालयी दल(आईएमसीटी) सिक्किम पहुंच गया है। साथ ही उन्होंने कहा कि सिक्किम सरकार को आवश्यक अतिरिक्त केंद्रीय सहायता दी जा रही है

सिक्किम में अचानक आई बाढ़ में मृतकों की संख्या बढ़कर 69 हो गई है। इसमें नौ सैनिक भी शामिल हैं। 105 से अधिक लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है। आईटीबीपी ने चुंगथांग में 56 लोगों को बचाया है। वहीं भारतीय सेना ने सिक्किम के बाढ़ प्रभावित इलाकों में राहत व बचाव के लिए बड़ा अभियान शुरू किया है। सेना बाढ़ के बाद कटे हुए गांवों को फिर से जोड़ने के लिए बड़े पैमाने पर अभियान चला रही है। उसका फोकस चुंगथांग के जरिए उत्तरी सिक्किम से संपर्क बहाल करने पर है, जो विनाशकारी बाढ़ के दौरान सबसे अधिक प्रभावित हुआ है। सेना ने कठिन इलाकों से गुजरते हुए एक चुनौतीपूर्ण अभियान चलाया और चुंगथांग के उत्तर पश्चिम में राबोम के अलग-थलग गांवों तक पहुंचे और 150-200 लोगों को बचाया।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here