32 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

शुरू हुआ मेवात में जलाई और तोड़ी गयी मस्जिदों की मरम्मत का काम

मेवात में जलाई और तोड़ी गयी मस्जिदों की मरम्मत का काम शुरू हो गया है और प्रभावित इलाकों में बड़े पैमाने पर राहत कार्य चल रहा है. जमीयत उलेमा हिंद के विभिन्न प्रतिनिधिमंडल पहले दिन से ही मेवात के विभिन्न क्षेत्रों में राहत कार्य में लगे हुए हैं। सर्वेक्षण और कानूनी कार्यवाही के लिए राहत समिति, कानूनी सेल और सर्वेक्षण समितियों की भी स्थापना की गई है। आकलन करते हुए दूसरी ओर, राज्य सरकार के निर्देश पर तोड़े गए मकानों और दुकानों और उससे हुए नुकसान का भी आकलन कर रही है। एक मस्जिद पूरी तरह से जल गई, जबकि 13 मस्जिदें आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गईं। जले हुए धार्मिक स्थलों, दरगाहों, मकानों और दुकानों की रिपोर्ट तैयार कर ली गई है, वहीं दूसरी ओर राज्य सरकार के निर्देश पर बुलडोजर से तोड़े गए मकानों और दुकानों की सूची भी तैयारी के चरण में है.

इस संबंध में, जमीयत उलेमा राजस्थान के महासचिव मौलाना राशिद कासमी के नेतृत्व में जमीयत उलेमा हिंद की एक सर्वेक्षण समिति और राहत टीम ने 13 अगस्त को पुलाऊ जिले में हालिया संघर्ष से प्रभावित दो मस्जिदों का सर्वेक्षण किया जिसमें जामा मस्जिद हसनपुर तहसील हुडल पुलूल जिला आंशिक रूप से क्षतिग्रस्त हो गयी थी, प्रतिनिधिमंडल ने इमाम मस्जिद मौलाना लुकमान कासमी की देखरेख में उनके सामने मस्जिद की मरम्मत का काम शुरू किया। दूसरी मस्जिद का सर्वेक्षण किया, जो भारीरूप क्षतिग्रस्त हो गई थी। मस्जिद के कमरे में आग लगा दी गई, मस्जिद की आंतरिक और बाहरी दीवारें तोड़ दी गईं और धार्मिक पुस्तकों का भी अपमान किया गया। प्रतिनिधिमंडल ने पाया कि गांव में कोई मुस्लिम घर नहीं है, स्थिति के कारण मरम्मत का काम तुरंत शुरू नहीं किया जा सका। अल्लाह ने चाहा तो हालात ठीक होते ही मरम्मत का काम शुरू कर दिया जाएगा। यह मस्जिद हरियाणा वक्फ बोर्ड की देखरेख में है। मस्जिद को करीब तीन लाख रुपये का नुकसान होने का अनुमान है.

14 अगस्त को प्रतिनिधिमंडल ने जामा मस्जिद, कच्चा बाजार, टौरो जिला, नोह का भी निरीक्षण किया था. यह स्पष्ट होना चाहिए कि दंगों के बाद से स्थानीय प्रशासन और पुलिस अधिकारियों ने कोई कार्रवाई नहीं की है. इस मस्जिद में किसी को भी जाने की इजाजत नहीं है. इसलिए प्रतिनिधिमंडल वहां के डीएसपी से मिला, चर्चा के बाद उन्होंने चार लोगों को निरीक्षण की इजाजत दे दी है. मस्जिद में रखे गए अन्य सामान भी उपद्रवियों ने जला दिए हैं. मस्जिद के ऊपरी हिस्से में एक खंभा है मस्जिद को भी काफी नुकसान पहुंचा है. इस मस्जिद की मरम्मत और नवीनीकरण का काम भी शुरू हो गया है. खास बात यह है कि प्रतिनिधिमंडल के प्रयास से यहां नियमित नमाज पढ़ने की इजाजत भी मिल गयी.

गौरतलब है कि दंगों के बाद पुलिस और प्रशासन ने मस्जिद में नमाज पढ़ने पर रोक लगा दी थी. प्रतिनिधिमंडल ने इस शर्मनाक घटना की निंदा की और गहरा दुख व्यक्त करते हुए अपराधियों को सजा देने की मांग की है। उन्होंने हसनपुर कस्बे में चमन भाई वालियाकत भाई से भी मुलाकात की, जिनकी दुकान में दंगाइयों ने आग लगा दी थी। नुकसान की भरपाई और पुनर्वास के लिए पंजाब व हरियाणा हाई कोर्ट में कानूनी मामला दायर करने जा रही है, इसके अलावा जमीयत उलेमा हिंद उन जरूरतमंद लोगों और गरीब मजदूरों को अस्थायी वित्तीय सहायता भी प्रदान कर रही है जिनकी आजीविका बिना किसी सहारे के रह गई है। जमीयत उलमा हिंद के स्वयंसेवक और कार्यकर्ता पूरी मेहनत से राहत और कल्याण कार्यों में लगे हुए हैं। जमीयत उलेमा हिंद के इस प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व जमीयत उलेमा हरियाणा और पंजाब के अध्यक्ष मौलाना मुहम्मद हारून, मौलाना मुहम्मद खालिद कासमी नूह ने किया, जबकि जमीयत उलेमा राजस्थान के महासचिव मौलाना रशीद, जमीयत उलेमा जिला नूह के अध्यक्ष हाजी रमजान मालिब, मौलाना प्रतिनिधिमंडल में हकीमुद्दीन अशरफ साहब, मौलाना अमजद.जमीयत उलेमा जिला भरतपुर, मौलाना इलियास जमीयत उलेमा तहसील कामा, मौलाना लुकमान जमीयत उलेमा जिला पालुल, शहाबुद्दीन जमीयत उलेमा गोपा लगध जिला भरतपुर जिला उलेमा और इमाम जामा मस्जिद टौरो शामिल थे.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here