28 C
Mumbai
Thursday, May 2, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

सबसे बड़ी ‘काउंटर पाठशाला’ लगाने जा रही कांग्रेस! इसकी हर ‘क्लास’ भाजपा को ऐसे निरुत्तर करेगी

आने वाले दिनों में कांग्रेस देश के अलग-अलग हिस्सों में अपनी ऐसी पाठशाला लगाने जा रही है जिसमें भारतीय जनता पार्टी की हर काट का जवाब देने की कक्षा चलाई जाएगी। इन पाठशालाओं की चलने वाली कक्षाओं में पार्टी के हर स्तर के नेता और कार्यकर्ता शामिल होंगे। हैदराबाद में कांग्रेस सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे की ओर से किए गए इशारे के बाद पार्टी ने बड़ी तैयारी कर ली है। 

पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष ने रविवार को हैदराबाद में पार्टी नेताओं को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्षियों द्वारा फैलाई जाने वाली झूठी बातों को तुरंत ही न सिर्फ काटना होगा बल्कि मुद्दे और तथ्यों के आधार पर अपनी बात को जनता के बीच में रखकर यह साबित भी करना होगा कैसे केंद्र सरकार और विपक्ष झूठ फैला रहा है। हैदराबाद में आयोजित कांग्रेस की विस्तारित वर्किंग कमेटी के दौरान आने वाले विधानसभा और लोकसभा चुनावों का पूरा रोड मैप भी तैयार किया गया है। 

रविवार को हैदराबाद में आयोजित सीडब्ल्यूसी की बैठक में पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि कांग्रेस ने भी चुनाव की तैयारी शुरू कर दी है। बीते दो महीनो में पार्टी ने 20 राज्यों के प्रमुख पदाधिकारी और नेताओं के साथ बैठक कर सियासी रणनीति बनाई है। 

इस दौरान खरगे ने कहा कि कांग्रेस के नेताओं को बहुत मजबूती के साथ जनता के बीच में विपक्ष की और से फैलाए जाने वाले झूठ और उनके कुतर्कों को मुद्दों और तथ्यों के आधार पर खारिज करना होगा। वह कहते हैं कि इस दौरान हमें यह जानने की बहुत जरूरत होगी कि हम भारतीय जनता पार्टी या विपक्षियों की ओर से फैलाए जाने वाले झूठ को कितने तथ्यों के साथ जनता के बीच में रख पाते हैं। उनका कहना है कि जितनी ज्यादा सच्चाई और आंकड़ों और तथ्यों के साथ हम भाजपा के झूठ का पर्दाफाश कर पाएंगे उतना ही कांग्रेस मजबूत स्थिति में जनता का भरोसा भी जीतती जाएगी।

कांग्रेस पार्टी से जुड़े एक वरिष्ठ नेता कहते हैं कि बीते कुछ दिनों से होने वाली कांग्रेस पार्टी की लगातार बैठक में इस बात पर जोर दिया जा रहा है कि भारतीय जनता पार्टी की ओर से प्रचारित किए जाने वाले झूठ को उनके कार्यकर्ता तथ्यों के आधार पर न सिर्फ उसकी काट करें बल्कि जनता के बीच में सच्चाई  का प्रचार भी करें। इसके लिए कांग्रेस पार्टी लगातार अपने कार्यकर्ताओं को तथ्यों के साथ जनता के बीच में जाने के लिए पहले से आगे करती रहती है और उनको आंकड़ों के साथ हर वक्त अपडेट भी करती आई है। 

पार्टी से जुड़े एक वरिष्ठ पदाधिकारी बताते हैं जल्द ही देश के सभी राज्यों में ग्रामीण स्तर पर और ब्लॉक स्तर तक पर कांग्रेस के नेताओं को इस बारे में एक बड़ी पाठशाला के माध्यम से जानकारियां भी मुहैया कराई जाएगी कि वह कैसे तथ्यों के साथ भारतीय जनता पार्टी के झूठ का काउंटर करे। इसके लिए बाकायदा कांग्रेस की एक विंग लगातार काम भी कर रही है और अपने कार्यकर्ताओं और नेताओं के माध्यम से उसका प्रसार भी कर रही है। अगले कुछ दिनों में बाकायदा इस पाठशाला के माध्यम से प्रत्येक नेता और कार्यकर्ता को और मजबूती के साथ प्रशिक्षित किया जाएगा। फिलहाल इस पाठशाला में भारतीय जनता पार्टी सरकार की ओर से किए जाने वाले दावों और उनकी हकीकत के सही तथ्यों  और आंकड़ों को पेश किया जाएगा।

सीडब्ल्यूसी की बैठक के दौरान कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार जनता के मूलभूत मुद्दों को भटकाने के लिए कई तरह से राजनीति करती आ रही है। इसलिए कांग्रेस के कार्यकर्ताओं और नेताओं को जरूरत है कि वह इन मुद्दों पर पार्टी की नीतियों और तय की गई रणनीति के मुताबिक जनता के बीच में जाकर उनको न सिर्फ अवगत कराए बल्कि इस प्रक्रिया को लगातार आगे बढ़ाते रहें। 

पार्टी से जुड़े नेताओं का कहना है कि उनकी पार्टी नेता और कार्यकर्ता हैदराबाद में हुई विस्तारित वर्किंग कमेटी की बैठक के मुद्दों पर पार्टी की रणनीति को आगे बढ़ाती रहेगी। हैदराबाद की बैठक में तय हुआ है कि कांग्रेस हिमाचल प्रदेश और कर्नाटक में जिन मुद्दों के साथ जनता के बीच में गई थी उन्हें मुद्दों को लेकर अब फिर से जनता के बीच में जाना है। पार्टी से जुड़े नेताओं का कहना है कि इसके लिए जल्द ही व्यापक स्तर पर पार्टी के चुनावी राज्यों के अलावा देश के अलग-अलग राज्यों के पदाधिकारी को जिम्मेदारियां दी जाएंगी।

कांग्रेस कमेटी की बैठक में महात्मा गांधी के कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष होने की भी चर्चा की गई। पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि 2024 में महात्मा गांधी के कांग्रेस अध्यक्ष बनने की शताब्दी है। पार्टी से जुड़े नेताओं का मानना है कि आने वाले चुनाव में पार्टी इस मुद्दे को भी बड़ी प्रमुखता के साथ जनता के बीच में लेकर जाएगी। इसके अलावा तैयार यह भी किया गया कि जिस राज्य में कांग्रेस की सरकारें हैं उनके अच्छे कामों को जनता के बीच में प्रसारित और प्रचारित किया जाए। इन राज्यों में केंद्र सरकार की ओर से न जारी किए जाने वाले बजट और उसके चलते प्रभावित हुए  प्रोजेक्ट की जानकारी भी जनता के बीच में ले है जाए। कांग्रेस ने बाकायदा इस तरीके से भारतीय जनता पार्टी और मोदी सरकार को घेरने के लिए बड़ा रोड मैप तैयार किया है।

इस बैठक के दौरान पार्टी ने चुनावी मोड में जाकर जनता के बीच रहने का पूरा खाका भी खींचा है। इस वर्किंग कमेटी में शिरकत करने वाले पार्टी से जुड़े एक वरिष्ठ नेता बताते हैं कि उनकी पार्टी देश में एससी एसटी पिछड़ों और महिलाओं समेत गरीब अल्पसंख्यकों के अधिकारों के हक की लड़ाई उनके साथ मिलकर लड़ने की तैयारी कर चुकी है। इसलिए उनकी पार्टी देश के सभी राज्यों में इन सभी लोगों की लड़ाई में कंधे से कंधा मिलाकर केंद्र सरकार को न सिर्फ घेरेगी बल्कि अपने राज्यों में उनके लिए किए जाने वाले कार्यों की भी जानकारी भी इन लोगों के बीच में रखेगी। पार्टी की योजना के मुताबिक छत्तीसगढ़ राजस्थान में जिस तरीके से सामाजिक न्याय के नए मॉडल को तैयार किया गया है और जनता के लिए योजनाएं बनाई गई है उनको सामने रखने के लिए एक बड़े अभियान के साथ इसी महीने से सभी राज्यों में कैंपेन शुरू किए जाने की तैयारी हो गई है।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here