29 C
Mumbai
Tuesday, June 22, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

LPG पोर्टेबिलिटी को मंजूरी: अब कहीं भी रसोई गैस सिलेंडर को भरवाना हुआ आसान

सिलेंडर उपभोक्ता किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर्स से सिलेंडर भरा सकेंगे

नई दिल्ली: LPG पोर्टेबिलिटी को मंजूरी, केंद्र सरकार ने एलपीजी रीफिल पोर्टेबिलिटी को मंजूरी दे दी है. अब रसोई गैस सिलेंडर उपभोक्ता किसी भी डिस्ट्रीब्यूटर्स से सिलेंडर भरा सकेंगे. अगर आप आपके पास भारत गैस का सिलेंडर है तो आप इंडेन या एचपीसीएल के गैस डिस्ट्रीब्यूटर्स से सिलेंडर खरीद सकते हैं. अगर आप अपने मौजूदा तेल मार्केटिंग कंपनी की सर्विस से खुश नहीं है तो दूसरी कंपनी के डिस्ट्रीब्यूटर्स की सेवा ले सकते हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

सिलेंडर रिफिल की बुकिंग करा सकते हैं

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय ने कहा है कि नए नियम के मुताबिक ग्राहक सर्विस पसंद न आने पर अपने पते पर दूसरी तेल मार्केटिंग कंपनियों के डिस्ट्रीब्यूटर्स से रसोई गैस मंगा सकता है. फिलहाल यह स्कीम चंडीगढ़, कोयंबटूर, गुडगांव, पुणे और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी. इसके बाद दूसरे राज्यों में भी इसे शुरू किया जाएगा. डिजिटल एलपीजी पोर्टेबिलिटी के तहत कस्टमर मोबाइल ऐप या पोर्टल के जरिये लॉगइन करके अपने अनुसार डिस्ट्रीब्यूटर का चुनाव कर सकेंगे. आप चाहें तो सिलेंडर रिफिल की बुकिंग करा सकते हैं या अन्य सुविधाओं का लाभ ले सकते हैं.

डिस्ट्रीब्यूटर्स पर भी अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का दबाव बनेगा

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

कस्टमर गैस सिलेंडर के लिए इसके लिए बने मोबाइल ऐप या कस्टमर पोर्टल में लॉग-इन करेगा तो उसे डिलीवरी डिस्ट्रीब्यूटर्स की पूरी लिस्ट दिखाई देगी . यहां परफॉरमेंस के आधार उसकी रेटिंग भी दिखेगी. इससे ग्राहक अपनी पसंद के मुताबिक डिस्ट्रीब्यूटर पिक कर उससे गैस सिलेंडर मंगवा सकेगा. इससे डिस्ट्रीब्यूटर्स पर भी अपनी परफॉर्मेंस सुधारने का दबाव बनेगा.रसोई गैस सिलेंडर ग्राहक उमंग ऐप या भारत बिल पे सिस्टम के जरिये भी एलपीजी रिफिल की बु​किंग कर सकते हैं. पेमेंट के लिए भी ग्राहकों को ऑनलाइन विकल्प मिलेगा. अमेजन या पेटीएम जैसे ऑनलाइन पेमेंट कंपनी के जरिये पेमेंट कर सकते हैं.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

man007-21
man007-21