27 C
Mumbai
Saturday, October 16, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम-2020: जारी हुआ फाइनल रिजल्ट, शुभम और जाग्रति बने टॉपर

UPSC सिविल सर्विस एग्जाम-2020, संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने सिविल सेवा परीक्षा 2020 का फाइनल रिजल्ट जारी कर दिया है. शुभम कुमार ने सिविल सेवा परीक्षा, 2020 में प्रथम स्थान प्राप्त किया है. वह वैकल्पिक विषय के रूप में मानव विज्ञान के साथ परीक्षा में पास हुए हैं. उन्होंने आईआईटी बॉम्बे से बी.टेक (सिविल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएशन किया है. इस बार कुल 761 कैंडिडेट पास हुए हैं.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

वहीं महिला उम्मीदवारों में जागृति अवस्थी ने टॉप किया है. ओवरॉल उन्होंने सेकेंड पोजिशन हासिल की है. उन्होंने वैकल्पिक विषय के रूप में समाजशास्त्र के साथ परीक्षा पास की है. वह MANIT भोपाल से बी.टेक (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) में ग्रेजुएट हैं.

बता दें कि सिविल सेवा (प्रारंभिक) परीक्षा 2020 का आयोजन 4 अक्टूबर, 2020 को किया गया था. इस परीक्षा के लिए 10,40,060 उम्मीदवारों ने आवेदन किया था, जिनमें से 4,82,770 उम्मीदवार वास्तव में परीक्षा में शामिल हुए थे.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

जनवरी, 2021 में आयोजित लिखित (मुख्य) परीक्षा में कुल 10564 उम्मीदवारों ने भाग लेने के लिए अर्हता प्राप्त की. कुल 2053 उम्मीदवारों ने परीक्षा के व्यक्तित्व परीक्षण के लिए अर्हता प्राप्त की. आयोग द्वारा विभिन्न सेवाओं में नियुक्ति के लिए कुल 761 उम्मीदवारों (545 पुरुष और 216 महिलाओं) की आमंत्रित किया गया है.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

शीर्ष 25 उम्मीदवारों में 13 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल हैं. टॉप 25 सफल उम्मीदवारों की शैक्षिक योग्यता इंजीनियरिंग में स्नातक से लेकर, मानविकी, देश के प्रमुख संस्थानों जैसे IIT, NIT, BITS, NSUT, DTU, JIPMER, सेंट जेवियर्स कॉलेज, मुंबई विश्वविद्यालय, दिल्ली विश्वविद्यालय आदि से वाणिज्य और चिकित्सा विज्ञान शामिल हैं.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here