30 C
Mumbai
Monday, May 23, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

अमेरिकी शोध का दावा – BioNTech, Pfizer के कोविड -19 टीके ज़्यादा सुरक्षित

वाशिंगटन: एक अमेरिकी शोध में दावा किया गया है कि BioNTech और Pfizer द्वारा तैयार Covid-19 Vaccine का पहला शॉट लेने के दो हफ्ते के बाद कोरोना संक्रमण से 80 फीसदी तक की सुरक्षा मिलती है. दूसरा शॉट लेने के दो हफ्ते बाद कोरोना संक्रमण का खतरा 90 फीसदी कम हो जाता है. यह स्टडी करीब 4 हजार अमेरिकी स्वास्थ्य कर्मियों पर किया गया है.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

3950 लोगों पर अध्ययन
इस अध्ययन के परिणामों से पूर्व में किए गए दावों को मजबूती मिलती है जिसमें कहा गया था कि वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद ही काम करना शुरू कर देती है. इसके अलावा इसकी भी पुष्टि होती है कि वैक्सीन बिना लक्षणों वाले संक्रमण को रोकने में भी कारगर है. स्टडी में अमेरिका के छह राज्यों में 3950 पार्टिसिपेंट्स पर 14 दिसंबर 2020 से 13 मार्च 2021 के बीच 13 हफ्तों तक अध्ययन किया गया. स्टडी में शामिल 74 फीसदी लोगों को कम से कम एक शॉट दिया गया था और इनका हर हफ्ते परीक्षण किया जाता था ताकि बिना लक्षणों वाले संक्रमण का पता लगाया जा सके. यह अध्ययन रीयल वर्ल्ड यूज में किया गया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

दूसरी डोज़ के बाद 90 प्रतिशत सुरक्षा
यूएस सेंटर्स फॉर डिजीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन (सीडीसी) ने संक्रमण को लेकर वैक्सीन की क्षमता का अध्ययन किया है और इसमें ऐसे संक्रमण को लेकर भी अध्ययन किया गया जिसमें मरीजों में लक्षण दिखाई नहीं देते हैं. इससे पहले कंपनियों ने क्लीनिकल ट्रॉयल्स में वैक्सीन की बीमारी रोकने की प्रभावी क्षमता को रोकने का अध्ययन किया गया था लेकिन इसमें बिना लक्षणों वाले संक्रमण को रोकने में वैक्सीन की क्षमता को लेकर अध्ययन नहीं किया गया था. सीडीसी का कहना है कि स्टडी से यह स्पष्ट होता है कि पहली डोज लेने के बाद भी कोरोना वायरस के खिलाफ लोगों को सुरक्षा मिलती है. हालांकि सीडीसी ने जोर दिया है कि वैक्सीन की दोनों डोज लेने के बाद ही बेहतर सुरक्षा मिलेगी.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here