30 C
Mumbai
Thursday, May 19, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

आईपीएल: बंगलुरु पर पंजाब की बड़ी जीत

पंजाब किंग्स ने आईपीएल 2022 के प्लेऑफ में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को ज़िंदा रखते हुए हुए रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के खिलाफ शानदार जीत दर्ज की. ब्रेबॉर्न स्टेडियम में पंजाब ने प्लेऑफ के करीब पहुंच चुकी बैंगलोर को जोरदार झटका दिया और 54 रनों के विशाल अंतर से हरा दिया.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

पंजाब ने शुरुआत में जॉनी बेयरस्टो (66) के धमाके के साथ बैंगलोर को संभलने का मौका नहीं दिया और फिर लियम लिविंगस्टन (70) ने भी जमकर धुलाई करते हुए पंजाब को 9 विकेट पर 209 रनों के विशाल स्कोर तक पहुंचाया.

इसके जवाब में इस सीजन के कई मैचों की तरह एक बार फिर बैंगलोर की बैटिंग बुरी तरह बिखर गई और टीम 20 ओवरों में सिर्फ 155 रन बना सकी. इस जीत के साथ ही न सिर्फ पंजाब को 2 अहम पॉइंट्स मिले, बल्कि उसके नेट रनरेट में भी जबरदस्त सुधार हुआ, जो आखिर में बेहद काम आएगा.

करीब डेढ़ महीने पहले दोनों टीमों ने इस सीजन में अपना पहला ही मैच एक दूसरे के खिलाफ खेला था और उसमें बैंगलोर ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 205 रन बनाए थे. इसके बावजूद पंजाब ने इस लक्ष्य को आसानी से हासिल कर लिया.

इस बार पंजाब ने पहले बल्लेबाजी की और 209 रन बनाए, लेकिन कुछ अच्छी गेंदबाजी और कुछ हद तक खराब बल्लेबाजी के कारण पंजाब ने इस लक्ष्य को बिना किसी परेशानी के बचा लिया.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बैंगलोर के कप्तान फाफ डुप्लेसी ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया और पंजाब के ओपनर जॉनी बेयरस्टो ने दूसरे ओवर में ही उन्हें इस फैसले पर पछताने के लिए मजबूर कर दिया. बेयरस्टो ने जॉश हेजलवुड के ओवर में 2 चौके और 2 छक्के बरसाते हुए 22 रन बटोर लिए. इसके बाद बेयरस्टो और शिखर धवन ने मोहम्मद सिराज की भी पिटाई की और सिर्फ 4 ओवरों में ही अर्धशतकीय साझेदारी कर डाली. पंजाब ने पावरप्ले में 1 विकेट खोकर 83 रन की धाकड़ शुरुआत की. इसमें बेयरस्टो की 21 गेंदों वाली फिफ्टी शामिल थी.

हालांकि, सातवें ओवर से 11वें ओवर के बीच पंजाब ने सिर्फ 25 रन बनाए और बेयरस्टो समेत 2 विकेट खो दिए. ऐसा लगा कि बैंगलोर वापसी कर सकेगी, लेकिन शानदार बल्लेबाजी कर रहे लियम लिविंगस्टन ने ऐसा नहीं होने दिया. पंजाब के इस एक और इंग्लिश बल्लेबाज ने ताबड़तोड़ बैटिंग की और सीजन में अपना चौथा अर्धशतक जमाया.

लिविंगस्टन ने भी हेजलवुड को निशाना बनाया और 19वें ओवर मे 2 चौके, 2 छक्के समेत 24 रन बटोर लिए. वह आखिरी ओवर में आउट हुए. बैंगलोर के लिए हर्षल पटेल (4/34) और वानिंदु हसारंगा (2/15) ने इस आतिशबाजी के बीच अच्छी गेंदबाजी की.

बैंगलोर को भी पंजाब की तरह तेज और बड़ी शुरुआत की जरूरत थी और ऐसा लगा कि ये हो सकता है. विराट कोहली और फाफ डुप्लेसी ने सिर्फ 3 ओवरों में ही 31 रन जोड़ दिए थे, जिसमें कोहली शानदार बल्लेबाजी करते दिख रहे थे और तेजी से 20 रन बना चुके थे. फिर चौथे ओवर में कगिसो रबाडा ने उनका विकेट हासिल किया और यहां से स्थिति बिगड़ने लगी. अगले दो ओवरों में कप्तान डुप्लेसी और महिपाल लोमरोड़ भी आउट हो गए और स्कोर 40 रन पर 3 विकेट हो गया.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

मुश्किल हालात में रजत पाटीदार और ग्लेन मैक्सवेल ने पारी को संभाला और एक अच्छी साझेदारी की. दोनों ने सिर्फ 6 ओवरों में 64 रन जोड़कर टीम को 100 रनों के पार पहुंचाया और पंजाब को बैकफुट पर धकेला. दोनों अच्छी लय में दिख रहे थे, लेकिन 11वें और 12वें ओवर में 3 गेंदों के अंदर दोनों बड़े शॉट खेलने की कोशिश में बाउंड्री पर आउट हो गए.

बैंगलोर की आखिरी उम्मीद दिनेश कार्तिक थे, लेकिन पंजाब के गेंदबाजों ने उन्हें भी मौका नहीं दिया और अर्शदीप ने 15वें ओवर में उन्हें पवेलियन लौटाकर सारी उम्मीदें खत्म कर दीं. पंजाब के लिए रबाडा (3/21) सबसे सफल रहे, जबकि ऋषि धवन और राहुल चाहर को 2-2 विकेट मिले.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here