29 C
Mumbai
Monday, June 27, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

इमरान खान की पार्टी के 25 विधायकों की सदस्यता ख़त्म व्हिप के उल्लंघन पर 

पाकिस्तान के निर्वाचन आयोग ने शुक्रवार को पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के 25 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराते हुए उन्हें पद से हटा दिया है. आयोग ने सदस्यों को पिछले महीने पंजाब के मुख्यमंत्री चुनाव में पार्टी के निर्देश के खिलाफ मतदान करने पर ‘पद से हटा दिया.’

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

आयोग ने पिछले महीने पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार हमजा शहबाज के पक्ष में मतदान करने पर 25 बागी विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने संबंधी मामले में अपना फैसला सुनाया.

निर्वाचन आयोग ने अपने सर्वसम्मत फैसले में कहा कि पीटीआई के विधायकों ने संविधान के अनुच्छेद 63-ए के तहत ‘दोषपूर्ण’ कार्य किया, इसलिए उन्हें ‘पद से हटना पड़ेगा.’ पद से हटने का मतलब है कि विधायक अपनी सीट खो चुके हैं लेकिन वे अयोग्य नहीं हैं. ऐसे में पीटीआई के ये बागी सदस्य इन सीट पर होने वाले उपचुनाव में हिस्सा ले सकते हैं.चुनाव आयोग ने इस मामले में 17 मई को इस मामले में सुनवाई पूरी कर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

बता दें कि पंजाब के मुख्यमंत्री पद के चुनाव में पाकिस्तान के नवनिर्वाचित प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ के बेटे हमजा शहबाज को कुल 197 मत मिले थे. जबकि बहुमत के लिए 186 मतों की आवश्यकता थी. पीटीआई के 25 बागी विधायकों के वोट ने हमजा को पाकिस्तान के सबसे बड़े प्रांत पंजाब में बहुमत दिलाने में मदद की थी. जिसके बाद इसकी शिकायत चुनाव आयोग से की गई.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

चुनाव आयोग को दी गई शिकायत में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के 25 बागी विधायकों को अयोग्य घोषित कर उन्हें उनके पद से हटाने की मांग की गई थी. जिसके बाद आज चुनाव आयोग ने इस मामले पर अपना फैसला सुनाया है.

पाकिस्तान में बीते कई महीनों से इसी प्रकार का सियासी भवंडर मचा हुआ है. गौरतलब है कि बीते महीने पाकिस्तान में जिस प्रकार से सियासी भूचाल आया उसमें इमरान खान को अपनी कुर्सी तक गवानी पड़ी.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here