35 C
Mumbai
Saturday, October 16, 2021

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

इस बार का आम जनता भी ‘केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप’ के जरिये प्राप्त कर सकेगी जानकारी, 1 फरवरी को बजट सॉफ्ट कॉपी में किया जायेगा पेश

नई दिल्ली: केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को लॉन्च किया है. मोबाइल ऐप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्ध है. इसे सांसदों और आम लोगों को केंद्रीय बजट के दस्तावेज एक बटन के क्लिक पर उपलब्ध कराने के लिए तैयार किया गया है. यह जानकारी 1 फरवरी को वित्त मंत्री द्वारा बजट भाषण के पूरे होने के बाद उपलब्ध होगी. केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को नेशनल इन्फोर्मेटिक्स सेंटर (NIC) ने आर्थिक मामलों के विभाग (DEA) की अगुवाई में विकसित किया है.

“MA news” app डाऊनलोड करें और 4 IN 1 का मजा उठायें  + Facebook + Twitter + YouTube.

Download now

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप को एंड्रॉयड डिवाइसेज पर गूगल प्ले स्टोर और iOS डिवाइसेज जैसे iPhone और iPad पर एप्पल ऐप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके अलावा ऐप डाउनलोड के लिए केंद्रीय बजट वेब पोर्टल – https://indiabudget.gov.in पर भी उपलब्ध होगा.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ क्लिक करें 

केंद्रीय बजट मोबाइल ऐप अंग्रेजी और हिंदी भाषा को सपोर्ट करेगा. वित्त मंत्रालय के मुताबिक, ऐप का यूजर फ्रेंडली इंटरफेस होगा और इसमें 14 अलग केंद्रीय बजट के दस्तावेजों का एक्सेस यूजर्स को मिलेगा. इनमें सालना फाइनेंशियल स्टेटमेंट (बजट), डिमांड फॉर ग्रांट्स (DG) और फाइनेंस बिल शामिल है. मंत्रालय द्वारा बताए गए कुछ मुख्य फीचर्स में डाउनलोड, प्रिंट करना, सर्च, जूम इन और आउट, दोनों दिशाओं में स्क्रॉल करना, कंटेंट टेबल और एक्सटरनल लिंक शामिल हैं.

मानवाधिकार अभिव्यक्ति न्यूज की चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ क्लिक करे

इस साल बजट पर कोरोना महामारी का असर पड़ा है. कोरोना संक्रमण के चलते बजट को प्रिंट नहीं किया जाएगा. इसके अलावा इकोनॉमिक सर्वे को भी नहीं प्रिंट किया जाएगा. आजादी के बाद पहली बार देश के बजट की फिजिकल कॉपीज सांसदों को नहीं दी जाएंगी. इसकी जगह बजट और आर्थिक सर्वे की सॉफ्ट कॉपी शेयर की जाएंगी.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here