27 C
Mumbai
Friday, December 8, 2023

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

चीन को लग सकता है झटका, भारत में 70 करोड़ डॉलर का प्लांट लगाने की योजना आईफोन मेकर Foxconn की

Apple Inc. की पार्टनर फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप ने स्थानीय प्रोडक्शन को बढ़ाने के लिए भारत में एक नए प्लांट पर लगभग 70 करोड़ डॉलर का निवेश करने की योजना बनाई है। इस घटनाक्रम से जुड़े लोगों ने यह जानकारी दी।

कंपनी की यह योजना अमेरिका और चीन के बीच बढ़ते तनाव के कारण चीन के मैन्युफेक्चरिंग सेक्टर में तेजी से बदलाव की तरफ इशारा करती है।

भारत के कर्नाटक में करेगी निवेश

नाम ना बताने की शर्त पर सूत्रों ने बताया कि ताइवान की कंपनी ने बेंगलुरु एयरपोर्ट के करीब 300 एकड़ की साइट पर iPhone के पुर्जे बनाने के लिए प्लांट बनाने की योजना बनाई है।

यह प्लांट ऐप्पल के हैंडसेट को भी असेंबल करने का काम कर सकता है। कुछ लोगों ने कहा कि फॉक्सकॉन भी अपने नए इलेक्ट्रिक वाहन बिजनेस के लिए कुछ चीजों का प्रोडक्शन करने के लिए साइट का उपयोग कर सकता है।

फॉक्सकॉन के अब तक के सबसे बड़े निवेश में से एक, 100,000 लोगों को मिलेगा रोजगार 

यह निवेश भारत में फॉक्सकॉन के अब तक के सबसे बड़े एकल इन्वेस्टमेंट में से एक है। फॉक्सकॉन के इस निवेश से पता चलता है कि कैसे चीन को कंज्यूमर्स इलेक्ट्रॉनिक्स के दुनिया के सबसे बड़े उत्पादक के रूप में अपनी स्थिति खोने का खतरा मंडरा रहा है।

उन्होंने बताया कि भारत में नई प्रोडक्शन साइट से लगभग 100,000 लोगों ने रोजगार पैदा होने की उम्मीद है। चीन के झेंग्झौ शहर में कंपनी के विशाल आईफोन असेंबली कॉम्प्लेक्स में इस समय लगभग 200,000 कर्मचारी काम करते हैं, हालांकि पीक प्रोडक्शन सीजन के दौरान यह संख्या बढ़ जाती है।

सूत्रों के अनुसार, कंपनी की योजनाएं अभी भी बदल सकती हैं क्योंकि फॉक्सकॉन निवेश और परियोजना विवरण को अंतिम रूप देने की प्रक्रिया में है।

(ब्लूमबर्ग के इनपुट के साथ)

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -spot_img

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here