34 C
Mumbai
Saturday, April 20, 2024

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

नोटबंदी काल की RBI ने वीडियो फुटेज बैंकों को संभालकर रखने का दिया आदेश !

नोटबंदी के समय के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को संभाल कर रखें

नई दिल्ली: नोटबंदी काल, रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने देश के सभी बैंकों को निर्देश दिया है कि वे वर्ष 2016 में हुए नोटबंदी के समय के सीसीटीवी रिकॉर्डिंग को अभी संभाल कर रखें।

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

एजेंसियां नोटबंदी के समय के कई मामलों की जांच कर रही

RBI ने कहा कि देश की जांच एजेंसियां नोटबंदी के समय के कई मामलों की जांच कर रही हैं और ये मामले देश की कई अदालतों में लंबित हैं। इसलिए बैंक सीसीटीवी वीडियो फुटेज को अभी संभाल कर रखें, ताकि जांच में सहयोग हो सके।

RBI ने अपने आदेश में कहा कि सभी बैंक 8 नवंबर 2016 से लेकर 30 दिसंबर 2016 तक के वीडियो फुटेज को अभी सुरक्षित रखें, क्योंकि जांच एजेंसियां गैर-कानूनी तरीके के नए नोटों के संग्रह करने की जांच कर रही हैं।

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

RBI ने अगले आदेश तक CCTV रिकॉर्डिंग को संभाल कर रखने को कहा है। RBI के इस आदेश का मतलब है कि नोटबंदी के 4.5 साल से अधिक समय होने के बाद भी गौर-कानूनी तरीके से नए नोटों को अपने पास जमा करने के मामले की जांच अभी चल ही रही है।

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

नोटबंदी में गैर-कानूनी तरीके से नए नोटों के संग्रम के मामले

नोटबंदी में गैर-कानूनी तरीके से नए नोटों के संग्रम के मामले में जांच एजेंसियां अभी जांच पूरा नहीं कर पाई हैं। RBI के डेटा के मुताबिक, नोटबंदी के बाद 99% से अधिक 500 रुपये और 1000 रुपये के पुराने नोट बैंकिंग सिस्टम में वापस आ गए थे।

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here