29 C
Mumbai
Thursday, October 6, 2022

आपका भरोसा ही, हमारी विश्वसनीयता !

"मानवाधिकर आभिव्यक्ति, आपकी आभिव्यक्ति" 100% निडर, निष्पक्ष, निर्भीक !

सलमान रुश्दी ईशनिंदा के आरोपी पर हुआ जानलेवा हमला…

विवादित उपन्यासकार और “द सटैनिक वर्सेज” के लेखक सलमान रुश्दी पर अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर में शुक्रवार को एक कार्यक्रम के दौरान एक व्यक्ति ने चाकू से हमला कर दिया। “द सटैनिक वर्सेज” लिखने के बाद ईशनिंदा के आरोपी विवादित लेखक की हालत फिलहाल काफी गंभीर है और वो इस समय जीवन रक्षक प्रणाली पर हैं, उनकी एक आंख भी खोने की आशंका है. चाकू से हमले में उनका लीवर पर डैमेज हो गया है.

निडर, निष्पक्ष, निर्भीक चुनिंदा खबरों को पढने के लिए यहाँ >> क्लिक <<करें

हमले के वक्त वहां मौजूद स्टेसी श्लॉसर ने शुक्रवार को पश्चिमी न्यूयॉर्क में एक व्याख्यान से पहले लेखक सलमान रुश्दी को चाकू मारते हुए देखने का आंखों बीता हाल बताया. उन्होंने बताया कि हमलावर ने उन पर लगभग 7-8 बार हमला किया. एक अन्य दर्शक चार्ली सेवेनर ने कहा कि लेखक सलमान रुश्दी पर हमला किया गया और उनकी गर्दन में चाकू मारा गया, क्योंकि वह पश्चिमी न्यूयॉर्क में व्याख्यान देने वाले थे. इसके साथ ही कार्यक्रम में मौजूद एक रिपोर्टर के मुताबिक सलमान रुश्दी को स्टेज पर 10 से 15 बार मुक्का मारा गया था साथ ही छुरा भी घोंपा गया था.

अधिक महत्वपूर्ण जानकारियों / खबरों के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

इस कार्यक्रम का संचालन करने वाले हेनरी रीज ने बताया कि उनके सिर में मामूली चोट आई है, क्योंकि उन पर भी हमला किया गया था. सलमान रुश्दी की हेल्थ पर उनके बुक एजेंट ने बताया कि सलमान की एक आंख खोने की आशंका है, उनकी बांह की नसें टूट गई हैं. मुंबई में जन्मे विवादास्पद लेखक रुश्दी को ‘द सैटेनिक वर्सेज’ लिखने के बाद सालों तक इस्लामी चरमपंथियों से मौत की धमकियों का सामना करना पड़ा था.

‘लोकल न्यूज’ प्लेटफॉर्म के माध्यम से ‘नागरिक पत्रकारिता’ का हिस्सा बनने के लिये यहाँ >>क्लिक<< करें

न्यूयॉर्क राज्य पुलिस के मेजर यूजीन स्टैनिजेव्स्की ने शुक्रवार शाम एक प्रेस कॉन्फ्रेस में बताया कि हमलावर न्यूजर्सी के फेयरव्यू का रहने वाला है. स्टैनिजेव्स्की ने कहा कि इमरजेंसी चिकित्सा कर्मियों के घटनास्थल पर पहुंचने तक रुश्दी का कार्यक्रम में मौजूद एक डॉक्टर ने तुरंत इलाज शुरू कर दिया था. लेखक को तब एक स्थानीय ट्रॉमा सेंटर में ले जाया गया और स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 10 बजकर 47 मिनट पर हुए हमले के कई घंटे बाद शाम लगभग पांच बजे उन्हें सर्जरी से गुजरना पड़ा. हमलावर के बारे में कहा जा रहा है कि उसके फेसबुक अकाउंट में जाहिर तौर पर ईरान के नेता अयातुल्ला खुमैनी की तस्वीर है, जिन्होंने 1989 में सलमान रुश्दी के खिलाफ फतवा जारी किया था.

ताजा खबर - (Latest News)

Related news

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here